ChatGPT अब एंड्रॉयड डिवाइस पर उपलब्ध, भारत समेत 4 देशों में हुआ एप लॉन्च

नई दिल्ली : मई में आईफोन के लिए चैटबॉट ऐप के बाद, ओपनएआई ने एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन के लिए एक समर्पित चैटजीपीटी ऐप जारी किया है. इसका मतलब यह है कि एंड्रॉइड डिवाइस उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकेंगे और अपने स्मार्टफ़ोन पर सीधे अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकेंगे.

ओपनएआई ने घोषणा की कि ऐप चार देशों में लॉन्च किया जा रहा है, यह देश अमेरिका, भारत, बांग्लादेश और ब्राज़ील हैं. कंपनी ने कहा कि हम अगले सप्ताह में अतिरिक्त देशों में रोलआउट का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. यह आधिकारिक ऐप मुफ़्त है, उपयोगकर्ताओं के इतिहास को सभी डिवाइसों में सिंक करता है और ओपनएआई से नवीनतम मॉडल सुधार लाता है. यह उपयोगकर्ताओं को तत्काल उत्तर, अनुकूलित सलाह, रचनात्मक प्रेरणा, पेशेवर इनपुट और सीखने के अवसर खोजने में सक्षम बनाएगा.

गूगल प्ले स्टोर से मुफ़्त में कर सकते हैं एप डाउनलोड: 

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप के विवरण में लिखा है कि चैटजीपीटी के साथ, त्वरित उत्तर, पेशेवर इनपुट और रचनात्मक प्रेरणा पाएं. यह आधिकारिक ऐप मुफ़्त है, आपके इतिहास को सभी डिवाइसों में सिंक करता है, और ओपनएआई से आपके लिए नवीनतम मॉडल सुधार लाता है. 

लोग माइक्रोसॉफ्ट का बिंग भी कर रहे उपयोग: 

चैटजीपीटी के अलावा, लोग माइक्रोसॉफ्ट का बिंग ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जो फरवरी से एंड्रॉइड और आईफोन पर उपलब्ध है. गूगल द्वारा विकसित एआई चैटबॉट, बार्ड ने अभी तक स्मार्टफ़ोन पर एक ऐप जारी नहीं किया है. उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र के माध्यम से अपने फोन पर बार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

एपल जल्द करेगा एपलजीपीटी लॉन्च:  

एक और बड़ी कंपनी जो इस क्षेत्र में सक्रिय नहीं है, वह है एप्पल. आईफोन निर्माता ने व्यावसायिक उपयोग के लिए कोई एआई चैटबॉट लॉन्च नहीं किया है, हालाँकि, हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि कंपनी एपलजीपीटी पर काम कर रही है. इस बीच, कहा जा रहा है कि एपल पहले से ही कंपनी मुख्यालय में आंतरिक रूप से चैटबॉट का उपयोग कर रहा है और यह कथित तौर पर कर्मचारियों को आगामी सुविधाओं के प्रोटोटाइप बनाने, पाठ को सारांशित करने और उत्तर प्रदान करने में सहायता कर रहा है.