मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, राज्य सरकार युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के सपने साकार करने के लिए उचित अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध है. आज देश में महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्याएं हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं और छात्रों को केन्द्र में रखकर नीतियां बना रही है. राज्य सरकार युवाओं को आधुनिक तकनीकी शिक्षा देने और उन्हें अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है. राज्य में 100 से भी अधिक जॉब फेयर आयोजित करने का कार्य राज्य सरकार कर रही है. सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में आयोजित हो रहे जॉब फेयर में युवा पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं तथा उन्हें  रोजगार के नये अवसर मील रहे हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत गुरूवार को भरतपुर में मेगा जॉब फेयर के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने युवाओं से संवाद किया एवं रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को ऑफर लैटर प्रदान किए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं के सपने साकार करने के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है. शिक्षा, रोजगार और युवा केंद्रित नीतियों से उन्हें संबल प्रदान किया जा रहा है. गहलोत ने कहा कि युवाओं में आत्मविश्वास और साक्षात्कार दक्षता बढ़ाने के साथ-साथ निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ऎसे जॉब फेयर अब हर जिले में आयोजित कराए जा रहे हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों को चैक प्रदान किए.

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश में युवाओं को निजी और सरकारी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध करवाने वाला अग्रणी राज्य है. राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरियां देने के साथ निजी क्षेत्र में भी बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब उपखण्ड स्तर पर भी रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जा रहे हैं. इससे युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिल सकेंगे. राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बना है. नए एमएसएमई कानून के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है. इससे नए उद्यमियों को ब्याज-मुक्त ऋण मिल रहा है. इन सुविधाओं के चलते राजस्थान निवेशकों का मुख्य आकर्षण बन चुका है. उन्होंने कहा कि हाल ही में आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट में 11 लाख करोड़ रुपये के एमओयू हुए हैं. इनसे लगभग 10 लाख रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है.