VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत ने किया अंतरराष्ट्रीय एक्सपो का शुभारंभ, कहा-राजस्थान के औद्योगिक विकास को लेकर सरकार गंभीर

जोधपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने जोधपुर प्रवास के दौरान आज अंतरराष्ट्रीय एक्सपो का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिरकत की और मुख्यमंत्री गहलोत ने समारोह में निर्यातकों को पुरस्कृत भी किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर ही राजस्थान में अपने आप का पहली बार इस तरह का आयोजन हुआ है. राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर एक्सपोर्ट्स के क्षेत्र मे उल्लेखनीय कार्यों,अधिकतम निर्यात टर्न ओवर आदि के उत्कृष्ट कार्यों के लिए 20 निर्यातकों को राजस्थान निर्यात पुरस्कार-2021 प्रदान कर सम्मानित किया.

स्माइलेक्स सिलियम इम्पेक्स कंपनी, जयपुर, आम्रपाली एक्सपोर्ट्स, जयपुर, लटियाल हैण्डीक्राफ्ट्स प्राईवेट लिमिटेड, जोधपुर, वर्ल्ड ऑफ स्टोन्स प्राईवेट लिमिटेड, कोटा एव नितिन स्पिनर्स, भीलवाड़ा, मल्टीमेटल्स लिमिटेड, कोटा एवं पेसिफिक बल्क बैग्स प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर को विभिन्न श्रेणियों में दो-दो पुररस्कार प्रदान किए गए. समारोह में सन पॉलिटेक्स प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर, राधिका एक्जिम, जयपुर, जयपुर रग्स कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड, जयपुर, राजधानी क्राफ्ट्स इण्डस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड, जयपुर, आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड, रींगस, सीकर एवं मेडनेक्स्ट बायोटेक लिमिटेड, उदयपुर को राजस्थान निर्यात पुरस्कार-2021 प्रदान किया गया. 

इस अवसर पर मुख्यमत्री अशोक गहलोत ने अपने उद्बोधन में राजस्थान में निर्यात व औद्योगिक विकास की दृष्टि से किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि राजस्थान में निर्यात के क्षेत्र में बेहतर माहौल बना है, निर्यात में तेजी आयी है और इस दिशा में राजस्थान अच्छी प्रगति कर रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार औद्योगिक विकास के लिए हरसंभव भरसक प्रयासों में जुटी हुई है. कोरोना काल में भी हमने उद्योगों को जारी रखा. निरन्तर विकास की बदौलत राजस्थान की जीडीपी दर 15 लाख होने वाली है.

उन्होंने पुरस्कार प्राप्त सभी निर्यातकों को बधाई दी और इस क्षेत्र में महिलाओं के आगे आने पर प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि वे अपनी पूरी क्षमताओं से प्रबन्धन संभालते हुए मजबूती के साथ काम कर रही हैं.उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले वक्त में तकनीकि से लेकर हर क्षेत्र में प्रोत्साहित करेगी और कांउसिंल तथा उद्योग विभाग को सहयोग करेगी ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलने के साथ ही राजस्थान के आर्थिक विकास की रफ्तार बढ़े. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने एक्सपो अन्तर्राष्ट्रीय मेले की आने वाले समय में निरन्तरता जारी रखने का भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा कि हैण्डीक्राफ्ट्स सेंटर जोधपुर में किए जाने की घोषणा की. इसके साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय एक्सपो के लिए स्थायी संरचना बनाने और बोरानाड़ा औद्योगिक क्षेत्र में पीएचसी खोलने की घोषणा की और कहा कि जरूर हुआ तो सीएचसी भी की जाएगी. उन्होंने देश से अधिक से अधिक निर्यात की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि प्रदेश से अधिक से अधिक निर्यात को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया और कहा कि इसके लिए सभी संभावनाओं को साकार करे. 

सरकार इस दिशा में हर संभव सहयोग करेगी. राजसिको अध्यक्ष एवं आरइपीसी के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने अपने संबोधन में राजस्थान में पहली बार निर्यात संबंधी परिषद बनाने एवं निरंतर रूप से निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत का अभार प्रकट किया. उन्होंने मुख्यमंत्री महोदय को विश्वास दिलाया कि उनके प्रोत्साहन और सौगातों के लिए प्रदेश का प्रत्येक निर्यातक,प्रत्येक कारीगर, प्रत्येक व्यापारी आपकी मंशा अनुरूप प्रदेश को निर्यात और बिजनेस क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंचाइयों देंगे के प्रयास करेंगे.