समिति समान नागरिक संहिता का मसौदा 30 जून तक सौंप देगी- पुष्कर सिंह धामी

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि राज्य के लिए समान नागरिक संहिता पर 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 30 जून तक इसका मसौदा तैयार हो जाएगा . उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए धामी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली समिति ने समान नागरिक संहिता के मसौदे से संबंधित 90 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है .

धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता के मसौदे को तैयार करने वाली समिति ने कहा है कि वह इसे 30 जून तक सौंप देगी जिसके बाद हम इसे लागू करने के लिए कदम उठाएंगे. मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही यह भी जोड़ा, 'हमें आशा है कि दूसरे राज्य भी हमारा अनुसरण करेंगे और समान नागरिक संहिता को लागू करेंगे.' समान नागरिक संहिता को लागू करना पिछले साल फरवरी में हुए उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में भाजपा के प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक था जहां भाजपा ने जबरदस्त बहुमत हासिल कर प्रदेश में सत्ता में लगातार दूसरी बार आने का रिकार्ड बनाया था .

धामी ने कहा, 'हम हरेक ऐसा फैसला लेंगे जो ​जनता के हित में है .' धामी 355 करोड़ रू की लागत वाली 113 परियोजनाओं की आधारशिला और लोकार्पण करने के लिए काशीपुर आए थे .उन्होंने कहा कि पेयजल और बिजली से संबंधित ये परियोजनाएं काशीपुर के विकास की रफ्तार को तेज करेंगी . सोर्स- भाषा