Rajasthan Election Result 2023: अलवर ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी टीकाराम जूली ने दर्ज की जीत, जयराम जाटव को दी करारी शिकस्त

राजस्थानः राजस्थान में आज सुबह 8 बजे से मतगणना लगातार जारी है. रुझानों में बीजेपी की सरकार बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. जबकि कांग्रेस रेस में दूसरे नंबर पर चल रही है. ऐसे में रुझानों की बात करें तो अलवर ग्रामीण से कांग्रेस की टीकाराम जूली ने जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के जयराम जाटव को हराया है. झालरापाटन से वसुंधरा राजे जीत गई है. उन्होंगे कांग्रेस के रामलाल चौहान को हरा दिया है. दूदू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवा जीत गए है. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी बाबूलाल नागर को हराया. पिंडवाडा आबू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी समाराम गरासिया जीत गए है. उन्होंने  कांग्रेस प्रत्याशी लीलाराम गरासिया को हराया. विधाधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी जीत गई है. उन्होंने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को हराया. कांग्रेस के अमीन कागजी ने किशनपोल से जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के चन्द्रमोहन बटवाडा को हराया है. विद्याधर नगर से भाजपा की दिया कुमारी को जीत मिली है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को हार का सामना करना पड़ा है. 

वहीं अगर फिलहाल तक की काउंटिंग पर एक नजर डाले तो की सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी आगे चल रहे है. तो कई सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे है. जयपुर की सिविल लाइंस सीट से भाजपा को बढ़त बनाये हुए है. भाजपा प्रत्याशी गोपाल शर्मा 6000 वोटों से आगे चल रहे है. कोटा उत्तर में शांति धारीवाल आगे चल रहे है. 9 चरण की मतगणना के बाद 1800 मतों की बढ़त बनाए हुए हैं. जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा से रफीक खान आगे चल रहे है. 20800 वोटों से कांग्रेस के रफीक खान आगे चल रहे है.

सांगानेर विधानसभा में 5 राउंड पूरे हुए, करीब 4400 मतों से बीजेपी के प्रत्याशी भजनलाल शर्मा आगे चल रहे है. मालवीय नगर से 9 हज़ार 23 वोट से कालीचरण सराफ आगे चले रहे है. झोटवाड़ा विधानसभा की 6 राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी 9330 आगे चल रहे है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को 32718वोट मिले. भाजपा के राज्यवर्धन राठौड़ को 23388 वोट मिले. निर्दलीय प्रत्याशी आशुसिंह को 18494 वोट मिले.

हवामहल विधानसभा क्षेत्र का पांच राउंड पूरा हो गया है. कांग्रेस प्रत्याशी RR तिवाड़ी ने पांचवें राउंड में भी बढ़त बनाई है. अभी तक तिवाड़ी करीब 12000 वोटों से आगे चल रहे है. किशनपोल विधानसभा में चार राउंड पूरे हो गए है. कांग्रेस के अमीन कागजी को 19793 मिले है. बीजेपी के चंद्रमोहन बटवारा को 11969 वोट मिले. चार राउंड पूरे होने तक 7824 मतों से अमीन कागजी आगे चल रहे है. सरदारपुरा सीट पर चार राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 6819 वोटों से आगे चल रहे है. विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी आगे चल रही है. 

खास बात ये है कि राजस्‍थान में कई सालों से हर बार सरकार बदलने का रिवाज चलता आ रहा है. यहां एक बार भाजपा और एक बार कांग्रेस का राज चलने का क्रम बना हुआ है. इस बार भी लड़ाई राज और रिवाज की है. ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा. और भाजपा पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाने में सक्षम होगी. हालांकि फिलहाल काउंटिंग पूरी नहीं हुई है. अभी कई सीटों के नतीजे आना बाकी है.