Lok sabha Election 2024: भाजपा के प्रचार के मुकाबले कांग्रेस की सुस्त चाल, कांग्रेस दिग्गजों की राजस्थान से दूरियां

जयपुर: लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान के रण में चुनाव प्रचार परवान पर है. बीजेपी ने जहां तमाम 25 सीटों की जीत की हैट्रिक लगाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं खाता खोलने की जद्दोजहद में जुटी कांग्रेस बीजेपी के प्रचार के मुकाबले फिलहाल सुस्त दिख रही है. बीजेपी में पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी तक के दौरे शुरु हो चुके हैं. वहीं दिग्गजों के दौरों के मामले में अभी कांग्रेस पीछे चल रही है. कांग्रेस में अभी राहुल गांधी की भी एंट्री नहीं हुई है. सिर्फ खड़गे की दो औऱ सोनिया-प्रियंका गांधी की अभी एक-एक सभा हुई है.

लगातार दो लोकसभा चुनाव में खाता नहीं खोलने वाली कांग्रेस के समक्ष इस बार भी चुनौती काफी बड़ी है. लेकिन उसके बावजूद भी कह सकते है भाजपा के मुकाबले कांग्रेस का प्रचार थोड़ा सुस्त है. वहीं भाजपा में पीएम मोदी,सीएम योगी.अध्यक्ष नड्डा,केन्द्रीय मंत्री अमित शाह औऱ राजनाथ सिहं के बैक टू बैक मरुभूमि के दौरें हो रहे हैं. लेकिन कांग्रेस के एक-दो को छोड़कर बाकी दिग्गज नेताओं की तो अभी तक एंट्री तक नहीं हुई है. यह तो हाल तब है जब पहले चरण की सीटों के चुनाव में मतदान में अब महज 11 दिन ही शेष है. अभी तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे की चितौड़गढ़ औऱ जयपुर में दो सभाएं हुई है. वहीं सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी की सिर्फ एक-एक जनसभा हुई है. हालांकि कांग्रेस नेताओं का दावा है कि आने वाले दिनों में कईं दिग्गज नेता राजस्थान के रण में उतरेंगे.

बात कांग्रेस के अन्य दिग्गजों के दौरों की करें तो राहुल गांधी की तो अभी एंट्री भी नहीं हुई है. हालांकि राहुल गांधी अब 11 अप्रैल को दो जनसभाएं करने राजस्थान आ रहे हैं. कांग्रेस के सूत्रो का कहना है कि पहले चरण की सीटों के चुनाव में राहुल गांधी का बहुत कम सभाएं करने का राजस्थान का प्रोग्राम है. इसके अलावा अन्य स्टार प्रचारकों की बात करें तो अभी तक कोई आधिकारिक प्रचार का प्रोग्राम सामने नहीं आया है.

हिन्दी पट्टी राज्यों में राजस्थान की 25 लोकसभा सीटें भी सियासी नजरिए से बेहद अहम है. लेकिन उसके बावजूद दिग्गजों की दूरियां औऱ सुस्त चुनाव प्रचार पार्टी के लिए एक अच्छी रणनीति तो नहीं कही जा सकती. वह भी तब जब दो चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली. क्योंकि चुनाव में दिग्गजों का आने से यकीनन एक माहौल बनता है और कार्यकर्ताओं में जोश का संचार होता है.

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए दिनेश डांगी की रिपोर्ट