यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधा, जयपुर-दिल्ली मार्ग पर जल्द ही 10 नई बसें होंगी शुरू, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः जयपुर दिल्ली मार्ग पर जल्द ही यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ने वाली हैं. रोडवेज प्रबंधन जयपुर दिल्ली मार्ग पर जल्द ही 10 नई बसें चलाने जा रहा है. इस रूट पर रोडवेज प्रबंधन ने किराया घटाने की तैयारी कर ली है. राजस्थान रोडवेज प्रशासन जल्द ही जयपुर-दिल्ली रूट पर नई एसी बसें चलाएगा. ये बसें मौजूदा सुपरलग्जरी बसों जैसी सुविधायुक्त तो नहीं होंगी, लेकिन यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए एसी की सुविधा मिल सकेगी. रोडवेज प्रशासन इन बसों का किराया भी अपेक्षाकृत रूप से कम रखेगा, जयपुर से दिल्ली रूट पर कभी यात्रियों की पहली पसंद रही राजस्थान रोडवेज की वोल्वो बसें अब पिछड़ती नजर आ रही हैं. डबल डेकर और वंदे भारत जैसी सुविधाजनक ट्रेनों की बढ़ती संख्या और प्रतिस्पर्धी हवाई किराए के चलते दिल्ली रूट पर संचालित सुपरलग्जरी बसों में यात्रीभार घटकर 51 फीसदी पर आ गया है. 

इसलिए अब राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने इसे रिवाइव करने का फैसला किया है. एक तरफ जहां दिल्ली रूट पर एसी सेगमेंट में नई बसें उतारने की तैयारी है. वहीं मौजूदा संचालित सुपरलग्जरी बसों का किराया भी 100 रुपए तक घटाया जा रहा है. दरअसल रोडवेज प्रशासन ने निजी कंपनियों से अनुबंध पर एसी बसें ली हैं. इनमें से दिल्ली रूट पर ऐसी 10 एसी बसों को संचालित किया जाएगा. इस ये बसें इसी सप्ताह रोडवेज प्रशासन को मिल सकती हैं और जल्द ही इन बसों को दिल्ली रूट पर उतार दिया जाएगा. हालांकि ये बसें सुपरलग्जरी वोल्वो या स्कानिया की तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तो नहीं हैं, लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 2×2 आकार की इन एसी बसों में यात्रियों का सफर आरामदेह रहेगा. 

रोडवेज चेयरमैन शुभ्रा सिंह के निर्देश पर ही इन बसों के संचालन का निर्णय किया जाएगा. उधर डीलक्स डिपो की दिल्ली रूट पर संचालित बसों में यात्रीभार की कमी है. सुपरलग्जरी बसों मे महज 51 फीसदी यात्रीभार ही मिल रहा है. इसे देखते हुए रोडवेज प्रशासन द्वारा वोल्वो और स्कानिया बसों में भी किराया घटाने की तैयारी की जा रही है. रोडवेज प्रशासन आगामी दिनों में 1.90 रुपए प्रति किमी की दर से किराया कर सकता है. इससे दिल्ली रूट पर मौजूदा वोल्वो और स्कानिया सुपरलग्जरी बसों का किराया कम हो जाएगा. 

ये होगा नई बसों का किराया
जयपुर से दिल्ली वाया कोटपूतली की दूरी 289 किलोमीटर है

165 पैसे प्रति किमी की दर से किराया लिया जाएगा. 2×2 एसी बसें दिल्ली रूट पर संचालित होंगी.

289 किमी के लिए बेसिक किराया 484 रुपए होगा. इसमें एचआर, टोल, आईटी शुल्क के 32 रुपए लिए जाएंगे वहीं जीएसटी मिलाकर किराया 545 रुपए लिया जाएगा

जो कोटपूतली रूट से वोल्वो की तुलना में 205 रुपए कम लगेगा

जयपुर से दिल्ली वाया दौसा एक्सप्रेस की दूरी 311 किमी है ,24 रुपए एचआर, टोल शुल्क लिए जाएंगे 

सभी तरह के शुल्क मिलाकर किराया 645 रुपए होगा. 

जो दौसा एक्सप्रेस वे रूट से वोल्वो की तुलना में 145 रुपए कम लगेगा

सुपरलग्जरी वोल्वो और स्कानिया ये होगा किराया 

जयपुर से दिल्ली वाया कोटपूतली अभी 750 रुपए किराया है, इसे घटाकर 670 किया जा सकता है, यानी 80 रुपए कम होंगे

वाया दौसा एक्सप्रेस वे अभी 790 रुपए किराया है. इसे घटाकर 720 रुपए किया जा सकता, यानी 70 रुपए कम होंगे