India-France Friendship: हवामहल पर मोदी और मैक्रों के बीच चाय पर चर्चा, अल्बर्ट हॉल पर फोटो सेशन, जयपुर की सैर करेंगे मैक्रों

जयपुरः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी आज राजधानी जयपुर दौरे पर रहेंगे. मैक्रों अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत जयपुर से करेंगे.  मैक्रों आज दोपहर 2:30 बजे स्पेशल एयरक्राफ्ट से जयपुर पहुचेंगे. इस दौरान वो पीएम मोदी के साथ पर्यटन स्थल घूमेंगे. हवामहल पर मोदी और मैक्रों के बीच चाय पर चर्चा होगी. साहू चाय वाले की चाय की चुस्की के साथ चर्चा होगी. शाम को गुलाबी नगरी की सर्द हवाओं के बीच चाय की चुस्की लेंगे. मैक्रों के आगमन में देसी कुल्लड़ में विशेष मसाले वाली चाय तैयार होगी. हवामहल पर फोटो सेशन के बाद कठपुतली नृत्य भी देखेंगे. 

पीएम मोदी जंतर मंतर पर मैक्रों की करेंगे अगवानीः
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों 2:30 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जयपुर एयरपोर्ट पर उनके स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मैक्रों करीब 5 मिनट सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखेंगे. इसके बाद एयरपोर्ट स्टेट हैंगर से रवाना होंगे. मैक्रों पेरिस से सीधे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे. यहां वे सबसे पहले आमेर किला जाएंगे. इस दौरान स्टेट हैंगर से जवाहर सर्किल, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने, शिक्षा संकुल, JDA  चौराहा,  रामनिवास बाग तक करीब 13 हजार स्कूली छात्र व अन्य लोग कतारबद्ध होकर उनका स्वागत करेंगे. शाम को जंतर मंतर, चांदनी चौक, त्रिपोलिया बाजार से बड़ी चौपड़ और बड़ी चौपड़ से सांगानेरी गेट तक 8600 स्कूली छात्र व अन्य पंक्तिबद्ध रहेंगे. सभी के हाथ में तिरंगा झंडा और फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज रहेगा. मोदी और मैक्रों के बैनर पोस्टर भी उनके हाथों में रहेंगे. 

मैक्रों को कुछ खास अंदाज में होगा स्वागतः
इमैनुएल मैक्रों आज दोपहर 3:15 बजे आमेर पहुंचेंगे. हाथी स्टैंड से गोल्फ कार्ट के जरिए महल के आधे रास्ते तक मैक्रों जाएंगे. आधे रास्ते से सूरजपोल गेट तक मैक्रों व प्रतिनिधि मंडल के सदस्य पैदल चलेंगे. सूरजपोल गेट पर मैक्रों को पहनाया जाएगा.  पारंपरिक राजस्थानी साफा पहनाकर उनका स्वागत किया जाएगा. जलेब चौक में सजे धजे हाथी, ऊंट, घोड़े स्वागत को मौजूद रहेंगे. नाथू जी नगाढ़े को बजाकर स्वागत करेंगे, इस दौरान कच्ची घोड़ी नृत्य के कलाकार प्रस्तुति देंगे. दीवान-ए-आम में नीला हाउस द्वारा विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. दीवान-ए-खास में रावण हत्था बजा कर स्वागत किया जाएगा. यहां से 5:15 बजे जंतर मंतर के लिए हो रवाना होंगे. 

मोदी रात्रि भोज की करेंगे मेजबानीः
वही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की बात करें तो मोदी एयरफोर्स के विशेष विमान से 4:35 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. शाम 4:40 बजे सड़क मार्ग से रवाना होकर 5 बजे पहुंचेंगे जंतर मंतर पहुंचेंगे.  दोनों के एक घंटे तक जंतर मंतर में रुकने का कार्यक्रम है. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी PM मोदी के साथ रहेंगे. इसके बाद 6 बजे चांदनी चौक से रथ में बैठकर प्रधानमंत्री हवामहल पहुंचेंगे. 6:15 बजे हवामहल का भ्रमण करेंगे. इसके बाद हवामहल से अल्बर्ट हॉल जाएंगे. अल्बर्ट हॉल पर प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का फोटो सेशन करवाएंगे. शाम 6:45 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ होटल ताज पैलेस पहुंचेंगे. जहां पीएम नरेंद्र मोदी रात्रि भोज की मेजबानी करेंगे. और फिर रात 8:50 बजे होटल से एयरपोर्ट पहुंचने का कार्यक्रम है. 

इस बार गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मेहमान होंगे. लेकिन इससे पहले मैक्रों आज जयपुर पहुंच रहे है. मैक्रों भारत के अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत आज जयपुर से करेंगे. जहां वो पीएम मोदी के साथ जयपुर के पर्यटन स्थल का भ्रमण करेंगे. 

वहीं दौरे को लेकर आम जम के लिए बड़ी बात ये है कि आज जयपुर में कई पर्यटन स्थल बंद रहेंगे. पर्यटन स्थल पर सभी गतिविधियां पूर्णतया बंद रहेंगी. जिसमें पर्यटकों के लिए आमेर, हवा महल और जंतर मंतर बंद रहेगा. ऐसे में तीनों स्मारकों में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेगी. आमेर में हाथी सवारी का भी संचालन नहीं होगा. 

ऐसे में पैलेस ऑन व्हील्स के पर्यटकों को दूसरे स्थान पर भ्रमण करवाया जाएगा. आज शाम पैलेस ऑन व्हील्स का 14वां फेरा शुरू होगा. कल सुबह पैलेस ऑन व्हील्स जयपुर आएगी. 7 देशों के 18 पर्यटक इस फेरे में शामिल होंगे.

सुरक्षा के कड़े इंतजामः
मोदी और मैक्रों को दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी है. जयपुर के चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए गये है. ताकि किसी भी प्रकार की कोई चूक ना हो. जिसको लेकर आज प्रस्तावित यात्रा स्थलों पर रिहर्सल होगी.