शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला बीकानेर दौरे पर, राजकीय भट्टड उच्च माध्यमिक स्कूल में विद्यार्थियों को वितरित किए स्वेटर

बीकानेर: शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि अपरिग्रह का सिद्धांत आज के दौर में सर्वाधिक प्रासंगिक है. डॉ.  कल्ला रविवार को गंगाशहर स्थित राजकीय भट्टड़ उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्कूली विद्यार्थियों को स्वेटर वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे. स्कूल के 240 बच्चों को यह स्वेटर दोहा (कतर) में रहने वाले बीकानेर के भामशाह निर्मल डागा द्वारा उपलब्ध करवाए गए हैं.

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अर्जित किए गए धन का उपयोग पर सेवा में करना सबसे बड़ा धर्म है. इससे जरूरतमंद व्यक्तियों को संबल मिलता है. उन्होंने कहा कि शैक्षणिक तंत्र के विकास में जिले के भामाशाहों का योगदान सदैव अनुकरणीय रहा है. उन्होंने कहा कि यह दूसरों के लिए प्रेरणादायक है. शिक्षा मंत्री ने बच्चों को संयमित दिनचर्या अपनाने का आह्वान किया तथा मोबाइल और टेलीविजन से दूर रहते हुए अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने की सीख दी. उन्होंने कहा कि इस विद्यालय को राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में परिवर्तित कर दिया गया है. इससे स्थानीय बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की स्तरीय शिक्षा प्राप्त हो सकेगी. इस अवसर पर उन्होंने स्कूल में नवनिर्मित आईसीटी लैब का उद्घाटन भी किया. उन्होंने इसका उपयोग विद्यार्थियों में तकनीकी क्षमता के विकास में करने का आह्वान किया.

इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने मां सरस्वती के चित्र पर के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. उन्होंने भामाशाहों और प्रेरकों का सम्मान किया तथा विद्यार्थियों को 240 विद्यार्थियों को स्वेटर वितरण अभियान की शुरुआत की. स्कूल के प्रधानाचार्य कृष्णकांत यादव ने आगंतुकों का आभार जताया. इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) सुरेंद्र सिंह भाटी, एडीपीसी गजानंद सेवग तथा प्रकाश चंद्र डागा आदि मौजूद रहे.