ड्यूटी फ्री अरहर-उड़द दाल इंपोर्ट की अवधि को किया एक्सटेंड, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने अब उड़द, और अरहर दाल के इंपोर्ट के ड्यूटी फ्री आयात की अवधि को एक साल यानि 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है. जिससे आम लोगों को सस्ती दाल उपलब्ध कराई जा सके. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. पिछले हफ्ते सरकार ने मसूर दाल पर जीरो इंपोर्ट ड्यूटी को 31 मार्च 2025 तक एक्सटेंड कर दिया था. 

खाद्य तेलों के साथ ही मसूर दाल पर आयात शुल्क छूट भी 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया था. सरकार की ओर से उठाए गए इन कदमों का उद्देश्य खाद्य मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाना है. 

बता दें कि वित्त मंत्रालय की एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि घटी हुई ड्यूटी मार्च 2024 में समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब मार्च 2025 तक जारी रहेगी. इससे पहले सरकार ने रिफाइंड सोयाबीन तेल और रिफाइंड सूरजमुखी तेल पर मूल आयात शुल्क 17.5% से घटाकर 12.5% कर दिया गया था. 

बीते कुछ समय में केंद्र सरकार ने दाल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर कई फैसले लिए जिसमें अरहर और उरद दाल की स्टॉक लिमिट को घटाने और और उसकी अवधि को बढ़ाना शामिल है. जमाखोरी को रोकने और अरहर और उड़द दाल के बाजार में उचित मुल्य पर उपलब्धता बढ़ाने के मकसद से ये फैसला लिया गया है.