कुर्बानी का पर्व ईद-उल-जुहा आज, नमाज के बाद अमन-चैन की मांगी गई दुआ, पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्लीः कुर्बानी का पर्व ईद-उल-जुहा आज पूरे हर्षोउल्लास के साथ देशभर में मनाया जा रहा है. ऐसे में इस खास मौके पर ईदगाह में सामूहिक नमाज अदा की गई.नमाज के बाद देश में अमन, चैन, खुशहाली और भाईचारे की दुआ मांगी गई. बड़ी संख्या में नमाजियों ने ईद की नमाज अदा की. खास पर्व पर लोग एक-दूसरे को गले लगा कर ईद की मुबारकबाद दे रहे है. लोग सोशल मीडिया के जरिये एक-दूसरे को ईद उल अजहा की शुभकामनाएं दे रहे है. 

वहीं शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए है. दिल्ली-जयपुर मार्ग पर वाहनों का आवागमन डायवर्ट किया गया है. सुरक्षा दृष्टि से ईदगाह पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है. वहीं पुलिस सीसीटीवी द्वारा पैनी नजर रख रही है कि किसी भी प्रकार की कोई आशांति ना हो. 

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएंः
देश के पीएम मोदी ने इस अवसर पर बधाई दी. ईद-उल-अधा की शुभकामनाएँ! यह विशेष अवसर हमारे समाज में सद्भाव और एकजुटता के बंधन को और मजबूत करे. सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें. 

द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाईः
द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि सभी देशवासियों, विशेषकर देश- विदेश में रहने वाले मुस्लिम भाई-बहनों को ईद-उज-जुहा की हार्दिक शुभकामनाएं! त्याग और बलिदान का यह त्योहार हमें अपनी ख़ुशहाली को सबके साथ, विशेषकर ज़रूरतमंद लोगों के साथ, बाँटने का संदेश देता है. आइए इस अवसर पर हम सब सभी देशवासियों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों के हित में, मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प लें. 

खुला जन्नती दरवाजाः 
इस खास मौके पर जन्नती दरवाजा खुला है. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में फजर की नमाज के बाद जन्नती दरवाजा खोला गया. फजर की नमाज के बाद जायरीन में जन्नती दरवाजे से निकलने की होड़ मच गई. और एक एक कर लोग इसमें से निकलने के लिए इंतजार कर रहे है. बता दें कि साल में 4 मौको पर ही ये दरवाजा खोला जाता है. 

बता दें कि बकरीद के मौके पर मुस्लिम धर्म के लोग नमाज पढ़ने के साथ साथ जानवरों की कुर्बानी भी देते है. इस्लाम के अनुसार मुस्लिम धर्म के लोग अल्लाह की रजा के लिए कुर्बानी करते है. और एक-दूसरे को गले लगा कर ईद की मुबारकबाद दी जाती है.