अस्सी प्रतिशत चुनावी वादों को पूरा किया, दोबारा सरकार बनेगी- CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी सरकार ने 80 प्रतिशत चुनावी वादों को पूरा किया है और 20 प्रतिशत पर काम चल रहा है. गहलोत ने इसके साथ ही कोरोना काल में राज्य सरकार के प्रबंधन को 'पासा पलटने' वाला करार देते हुए दावा किया राज्य में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनेगी. गहलोत राज्य विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे.

कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकार के प्रबंधन का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा, ‘‘कोरोना के दौरान राज्य सरकार का शानदार प्रबंधन ही 'गेम चेंजर' साबित होगा और राज्य में हमारी सरकार 'रिपीट' होगी. उन्होंने कहा कि प्रतिकूल हालात के बावजूद वर्ष 2021-22 में राज्य की आर्थिक विकास दर 11.04% रही है एवं राजस्थान की आर्थिक विकास दर देश में आंध्र प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमने 80 प्रतिशत वादों को पूरा किया है और 20 प्रतिशत वादों पर काम चल रहा है.’’ गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने 90 प्रतिशत बजटीय घोषणाओं की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है. अभिभाषण को लेकर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के आक्षेपों को खारिज करते हुए गहलोत ने कहा कि ‘‘इनमें कुछ दम नहीं है.’’ विधानसभा उपचुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमने 9 में से 7 उपचुनाव जीते हैं जबकि जब भाजपा की सरकार थी तो वह आठ में से छह उपचुनाव हार गई थी. 

गहलोत ने कहा, ‘‘जनता माई बाप होती है. जनता ने कुछ सोचकर हमें जिताया, तो कुछ सोचकर ही आपको हराया होगा. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार को घेरा और स्कूली शिक्षा में बड़ी संख्या में अध्यापकों के पद खाली होने को लेकर सरकार पर निशाना साधा. उल्लेखनीय है कि राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र 23 जनवरी को शुरू हुआ था. गहलोत 10 फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगे. सोर्स- भाषा