SMS हॉस्पिटल की सेवाओं में विस्तार ! धनवंतरी ओपीडी में शुरू किया गया स्कोलियोसिस क्लिनिक

जयपुर:  सवाई मानसिंह अस्पताल में अब रीड की हड्डी से जुड़े रोगों का डेडीकेटेड इलाज मिलेगा. अस्पताल में इसके लिए स्कोलियोसिस क्लिनिक की शुरुआत हुई है. क्लीनिक का शुभारंभ एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव बगरहट्टा, एसएमएस अस्पताल चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा ने किया. 

स्कोलियोसिस क्लिनिक शुरू होने से रीड की हड्डी से जुड़े रोगों का आसानी से इलाज हो सकेगा. राजस्थान के सरकारी मेडिकल कॉलेज में इस तरह का यह पहला क्लीनिक है. स्कोलियोसिस क्लीनिक की शुरुआत अस्थि रोग विभाग की ओर से की गई है. अस्थि रोग विभाग के एचओडी डॉ अवतार सिंह बलावत ने बताया कि इस क्लीनिक में रीड की हड्डी के टेढ़ेपन से ग्रसित मरीजों का इलाज हो सकेगा. जिसको काईफो–स्कोलियोसिस कहा जाता है. काइफो स्कोलियोसिस के कई कारण है. 

जैसे जन्मजात, इडियोपेथिक, सिंड्रोमिक है. समय पर इलाज नहीं करने पर मरीज के रीड की हड्डी के टेढ़ेपन में बढ़ोतरी होने से कूबड़ निकल जाती है एवं सांस लेने में दिक्कत आने की समस्या बनी रहती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है. इसका इलाज जटिल होता जाता है. पूर्व में इस तरह के मरीजों को इलाज के लिए एम्स दिल्ली भेजा जाता था लेकिन अब इसका इलाज सवाई मानसिंह चिकित्सालय में उपलब्ध है. 

इस तरह के ऑपरेशन का खर्चा भी बहुत ज्यादा आता था. एसएमएस में यह इलाज बिल्कुल फ्री किया जा रहा है. स्कोलियोसिस क्लीनिक की ओपीडी प्रत्येक सोमवार को धन्वंतरि की पहली मंजिल पर रहेगी. जहां पर कोई भी मरीज आसानी से दिखा सकेगा.