दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान आभूषण चोरी का एक और मामला आया सामने

नई दिल्ली: अमेरिका में रहने वाली एक भारतीय महिला ने आरोप लगाया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर उसके बैग की एक्स-रे जांच के दौरान उसमें से ज़ेवरात का बक्सा गायब हो गया है. करीब दो महीने पहले ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने भी इसी तरह का आरोप लगाते हुए दिल्ली पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई थी.

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सूत्रों ने बताया कि दोनों मामलों की सीसीटीवी फुटेज में महिलाओं के सामान में कोई भी छेड़छाड़ करते हुए नहीं दिख रहा है और सुरक्षा कर्मियों समेत किसी भी व्यक्ति की कोई संदिग्ध गतिविधि नज़र नहीं आ रही है. नए मामले में, अमेरिका के वर्जीनिया से स्वाति रेड्डी 13 मार्च को यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची और आव्रजन जांच के बाद अपने आगे के सफर के लिए दूसरी उड़ान में सवार होने के लिए चली गईं.

चाबियां और ज़ेवरात हैं जिसकी मैंने पुष्टि की:
उनके मुताबिक, सुरक्षा जांच से गुजरने के दौरान, उनका बैग स्कैनर पर जांच के लिए आया जिसमें आभूषणों का बक्सा था और इस बैग को उस स्थान पर भेज दिया जहां संदिग्ध वस्तुएं भेजी जाती हैं. स्वाति रेड्डी ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा कि मुझे अब भी वह सुरक्षा कर्मी अच्छे से याद है जिसने मुझसे, मैं कहां जा रही हूं और मेरे बैग में क्या सामान है. उसने मुझसे बैग से चार्जर, हेडफोन्स और माउज़ निकालने को कहा था. उसने यह भी बताया कि बैग में चाबियां और ज़ेवरात हैं जिसकी मैंने पुष्टि की.”

बैग को फिर से स्कैनर में जांच के लिए रखना:
उन्होंने कहा कि बैग से इलेक्ट्रॉनिक सामान निकालने के बाद, उसने मुझसे कहा कि उसे बैग को फिर से स्कैनर में जांच के लिए रखना है. उसने मुझसे से आभूषण बैग से निकालने को नहीं कहा. वह मुझसे बात करने लगा और इस तरह के सवाल पूछने लगा कि मैं कहां से हूं और कहां जा रही हूं. रेड्डी ने वर्जीनिया से फोन पर पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्होंने अपना बैग लिया और वहां से चली गईं तथा जब घर पहुंचीं तो उन्हें चोरी का पता चला और पूरे सफर के दौरान उनका बैग उनके साथ था. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि विमान में चोरी हुई है.

सिडनी से दिल्ली होते हुए हैदराबाद जा रही थीं:
रेड्डी ने यह भी बताया कि ज़ेवरात के बक्से के साथ पर्स था जिसमें क्रेडिट कार्ड आदि थे लेकिन सिर्फ आभूषणों का बक्सा गायब हुआ है जिससे पता चलता है कि चोरी उसने की है जिसे जेवरात के बक्से के बारे में जानकारी थी. उन्होंने कहा कि उन्होंने 15 मार्च को ई-प्राथमिकी दर्ज कराई. इस साल जनवरी में पीटीआई-भाषा ने खबर दी थी कि ऑस्ट्रेलियाई महिला अकेशनी सिंह गौड़ ने अगस्त 2022 में इसी तरह की घटना को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई थी जब वह सिडनी से दिल्ली होते हुए हैदराबाद जा रही थीं.

चोरियों का कुछ संबंध एक्स रे जांच पर तैनात लोगों से:
उन्होंने आरोप लगाया था कि जब वह दिल्ली हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय खंड से घरेलू खंड में जा रही थी तब एक्स-रे जांच के दौरान उनके बैग से ज़ेवरात और विदेशी मुद्रा चुरा ली गई. स्वाति रेड्डी ने ‘लिंक्डइन’ पर गौड़ से संपर्क किया और अपना मामला बताया तथा अब दोनों महिलाएं चाहती हैं कि उनके मामले आपस में जोड़ दिए जाएं और उचित जांच हो. उन्हें शक है कि चोरियों का कुछ संबंध एक्स रे जांच पर तैनात लोगों से है.

सूत्रों ने किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया: 
दोनों पीड़िताओं ने दिल्ली पुलिस से एक्सरे जांच के दौरान के सीसीटीवी फुटेज की मांग की है. सीआईएसएफ के सूत्रों ने किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है. सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लोग अवैध रूप से करोड़ों रुपये का सोना, विदेशी मुद्रा आदि ले जाने की कोशिश करते हैं और सीआईएसएफ के जवान उन्हें बरामद कर संबंधित सरकारी अधिकारियों के पास जमा कर देते हैं. वे इतने छोटे अपराध में क्यों लिप्त होंगे? आरोप निराधार हैं और सीसीटीवी फुटेज भी इसकी पुष्टि करते हैं. सोर्स-भाषा