सरकार एनएच के किनारे हेलीपैड, ड्रोन लैंडिंग सुविधाएं स्थापित करने की योजना बना रही : गडकरी

मुंबई: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) के करीब स्थित उन 600 स्थानों में से कुछ पर हेलीपैड और ड्रोन लैंडिंग सुविधाएं स्थापित करने की योजना बना रही है, जहां वह सुविधा केन्द्रों को विकसित कर रही है. गडकरी ने शहर में एक इंडियन मर्चेंट्स चैंबर कार्यक्रम में कहा कि ऐसे सुविधा केन्द्र, सड़क दुर्घटनाओं और अंग प्रत्यारोपण जैसी चिकित्सा आपात स्थितियों से निपटने में मदद करेंगे.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि एनएचएआई राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ 600 से अधिक स्थानों पर विश्व स्तरीय 'वेसाइड सुविधाएं (डब्ल्यूएसए) विकसित कर रहा है. उन्होंने कहा कि अच्छे शौचालय, पार्किंग और रेस्तरां जैसी बुनियादी सुविधाओं के अलावा इन सड़क किनारे के सुविधा केन्द्रों में ट्रक चालकों के लिए डारमेट्री, इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा और ट्रॉमा सेंटर आदि भी होंगे.

मंत्री ने कहा कि हस्तशिल्प और स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए खुदरा बिक्रीकेन्द्र भी होंगे, कुछ डब्ल्यूएसए में सड़क दुर्घटनाओं और अंग प्रत्यारोपण जैसी चिकित्सा आपात स्थितियों से निपटने के लिए हेलीपैड और ड्रोन लैंडिंग सुविधाएं भी होंगी. सोर्स भाषा