राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर, 10 मार्च से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

जयपुर: राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है. समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए राज्य सरकार के स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है. राजफैड के प्रबंध निदेशक शक्ति सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में 10 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेंहूं की खरीद प्रारंभ की जाएगी. आज सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने भी राजफैड की समीक्षा बैठक लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए. किसानों से 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेंहूं का भुगतान होगा.

भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य दर 2275 रुपए प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस सहित भुगतान किया जाएगा. राठौड़ ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा राजफैड को गेहूँ खरीद के लिए 210 केन्द्र आवंटित किए गए है. अधिकांश क्रय केन्द्र कोटा संभाग में है. क्रय केन्द्रों पर बारदाना भारतीय खाद्य निगम द्वारा उपलब्ध करवाया जाना है. उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाईन नम्बर 18001806030 स्थापित किया हुआ है एवं राजफैड द्वारा भी समर्थन मूल्य पर दलहन तिलहन खरीद के संबंध में हेल्पलाईन नम्बर 18001806001 स्थापित किया हुआ है.

राठौड ने बताया कि सभी क्रय केन्द्रों को गेहूँ खरीद हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने, पोस्टर, बैनर लगाने हेतु भी पाबन्द किया जा चुका है. क्रय केन्द्रों पर किसानों को गेहूँ तुलाई हेतु आवश्यक आधारभूत सुविधायें यथा छाया-पानी, बिजली, ग्रेडिंग मशीन आदि की सुविधा संबंधित कृषि उपज मन्डी समितियों के माध्यम से उपलब्ध करवाने के भी प्रयास किये जा रहे है.