नई दिल्ली Congress का आरोप, G-20 की अध्यक्षता को लेकर केंद्र सरकार कर रही नाटक

Congress का आरोप, G-20 की अध्यक्षता को लेकर केंद्र सरकार कर रही नाटक

Congress का आरोप, G-20 की अध्यक्षता को लेकर केंद्र सरकार कर रही नाटक

नई दिल्ली: कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि जी-20 की अध्यक्षता मिलने को लेकर जो नाटक केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है वो इस समूह के किसी अन्य सदस्य देश में नहीं हुआ था.

ऐसे में भारत को अध्यक्षता मिलनी ही थी:
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि इस समूह की अध्यक्षता क्रमवार इसके हर सदस्य देश को मिलती है और इसी क्रम में भारत को भी मिली है. उन्होंने ट्वीट किया कि जी- 20 की अध्यक्षता क्रमवार होती है और ऐसे में भारत को अध्यक्षता मिलनी ही थी. 

पहले अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, मैक्सिको, रूस, ऑस्ट्रेलिया, तुर्किये, चीन, जर्मनी, अर्जेंटीना, जापान, सऊदी अरब, इटली और इंडोनेशिया जी -20 की अध्यक्षता कर चुके हैं. इनमें से किसी भी देश ने इस तरह से बड़े पैमाने पर नाटक नहीं किया जैसा भारत के एक साल के लिए जी -20 के अध्यक्ष बनने पर किया जा रहा है.

साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया:
रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मुझे याद आता है कि लालकृष्ण आडवाणी ने पांच अप्रैल, 2014 को गांधीनगर में कहा कि मोदी जी एक शानदार इवेंट मैनेजर हैं. बस यही बात है, जी -20 के ईर्दगिर्द चीजों को घुमाने की कोशिश होंगी. भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से इंडोनेशिया से जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की . प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की जी-20 अध्यक्षता को संरक्षण, सद्भाव और उम्मीदों की अध्यक्षता बनाने के लिए एकजुट होने और मानव-केंद्रित वैश्वीकरण के एक नए प्रतिमान को स्वरुप देने के लिए साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें