तिरुवनंतपुरम केरल में मूसलाधार बारिश का कहर जारी, IMD ने किया 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

केरल में मूसलाधार बारिश का कहर जारी, IMD ने किया 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

केरल में मूसलाधार बारिश का कहर जारी, IMD ने किया 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

तिरुवनंतपुरम: Kerala में मूसलाधार बारिश के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को 12 जिलों में पूरे दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. IMD ने बृहस्पतिवार को तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर Kerala के शेष सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

Kerala राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने कहा कि उत्तरी तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण की वजह से इस दक्षिणी राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी. केंद्रीय मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य में अगले दो दिनों तक भारी और बहुत भारी बारिश होने और उसके बाद अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई थी. गौरतलब है कि Kerala में पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. इस कारण राज्य के कुछ हिस्सों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

स्थानीय निगम अपने क्षेत्र में आपदा संभावित क्षेत्रों की एक सूची तैयार करें:

मूसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य में समय से पहले मानसून आने के मद्देनजर Kerala के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक दिन पहले तैयारी के संबंध में निर्देश जारी किए थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकारी भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहें.

मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए कुछ निर्देश थे- स्थानीय निगम अपने क्षेत्र में आपदा संभावित क्षेत्रों की एक सूची तैयार करें और उसे पुलिस और अग्निशमन सेवाओं जैसे संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराएं. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने पहले ही Kerala में अपने पांच दलों को तैनात कर दिया है.

जिला प्रशासन ने भी लोगों को तटीय क्षेत्रों के पास न जाने की चेतावनी दी:

एसडीएमए ने लोगों से बारिश कम होने तक नदियों और अन्य जलाशयों से दूर रहने को कहा है. एसडीएमए ने लोगों से जब तक आपात स्थिति न हो तबतक पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है. साथ ही बारिश कम होने तक रात की यात्रा से बचने की भी सलाह दी है. जिला प्रशासन ने भी लोगों को तटीय क्षेत्रों के पास न जाने की चेतावनी दी है. IMD ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 27 मई तक राज्य में दस्तक दे सकता है. इस बार मानसून के सामान्य तारीख से पांच दिन पहले आने के आसार हैं. सोर्स-भाषा

और पढ़ें