Horoscope Today 22 October 2022: आज राशि अनुसार करें भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा, जानिए क्या खरीदना रहेगा शुभ

जयपुर: दैनिक राशिफल (rashifal) चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल (today rashifal) में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.

राशि अनुसार करें भगवान कुबेर, मां लक्ष्मी की पूजा, क्या विशेष खरीदें...

मेष- इस राशि के लोग कुबेर पूजा के लिए लाल फूल में इत्र डाल कर कुबेर को फूल चढ़ाएं साथ ही तांबे का दीपक लगाएं. तांबे के बर्तनों से खरीददारी शुरू करें. इस शुभ पर्व पर आपके लिए भूमि, भवन की खरीददारी भी लाभ दायक रहेगी. यदि आप धनतेरस के दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर तेल का दीपक में दो काली गुंजा डाल दें, तो साल भर आर्थिक अनुकूलता बनी रहेगी. आपका उधार दिया हुआ धन भी प्राप्त हो जाएगा.

वृष- इस राशि के लोग अबीर, गुलाल और मोगरे के फूल कुबेर देव को चढ़ाएं.और चांदी का दीपक पूजा स्थान पर लगाएं. चांदी के पात्र और मूर्तियों की खरीददारी करना  शुभ होगा. अखण्ड धान के रूप में चावल की खरीददारी करे. यदि आपके संचित धन का लगातार खर्च हो रहा है तो धनतेरस के दिन पीपल के पांच पत्ते लेकर उन्हे पीले चंदन में रंगकर बहते हुए जल में छोड़ दें.

मिथुन- मिथुन राशि के लोग केवड़े का इत्र कुबेर देव को लगाए और हरे कांसे का दीपक लगाएं. कांसे की गणेश मूर्ति खरीदें और आपको घर को सजाने के लिए हंस का जोड़ा खरीदना चाहिए. बरगद से पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में रंगकर नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांधकर अपने घर अथवा दुकान में किसी कील से लटका दें.

कर्क- कर्क राशि वाले अपनी राशि अनुसार कुबेर देव को कच्चा दूध और गंगाजल चढ़ाकर चांदी का दीपक लगाएं. धन तेरस पर धन प्राप्ति के लिए आप सर्वश्रेष्ठ स्फटिक श्री यंत्र खरीदें  यदि आपको अचानक धन लाभ की आशा हो तो धनतेरस के दिन शाम के समय पीपल वृक्ष के समीप तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं.

सिंह- सिंह राशि के लोग जल में गुड़ डाल कर उस जल से कुबेर देव का अभिषेक करें. तांबे का दीपक लगाएं और गुलाब का फूल चढ़ाएं. तांबे का सूर्य खरीदना चाहिए.  लक्ष्मी जी की अत्यंत प्रिय धातु स्वर्ण से बनें आभूषण खरीदें, इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी.यदि व्यवसाय में बार-बार हानि हो रही हो या घर में बरकत ना रहती हो तो धनतेरस के दिन से गाय को रोज चारा डालने का नियम लें.

कन्या- इस राशि के लोग धनिया और अबीर-गुलाल चढ़ाएं. इत्र लगा कर चांदी का सिक्का कुबेर देव को चढ़ाएं. कांसे के दिपक खरीदना चाहिए और मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए आप हाथीदांत से बनी हुई वस्तुएं खरीद कर घर साजाएं.यदि जीवन में आर्थिक स्थिरता नहीं हो तो धनतेरस के दिन दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करें.

तुला- इस राशि के लोग कोई भी सुगंधित इत्र कुबेर देव को चढ़ाएं और सफेद पलाश चढाएं. पूजा के बाद इस राशि के लोग चांदी का दीपक लगाएं. चांदी का श्री यंत्र और सिक्का खरीदें. यदि आप आर्थिक परेशानी से जुझ रहे हैं तो धनतेरस के दिन शाम को लक्ष्मीजी के मंदिर में नारियल चढ़ाएं.

वृश्चिक- इस राशि के लोग गुलाब के फूल चढ़ाएं, तांबे का घी का दीपक लगाएं और गुग्गल की धुप दें. तांबा और पंचधातु की खरीददारी करें.  पंच धातु से बना श्री यंत्र और स्वस्तिक खरीदना चाहिए. यदि आप निरंतर कर्ज में उलझ रहें हो तो धनतेरस के दिन श्मशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल वृक्ष पर चढ़ाएं.

धनु- इस राशि के लोग कुबेर देव को हल्दी और केसर चढ़ाएं. पूजा के बाद पीली मिठाई का भोग लगाएं और दीपक लगाएं. भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की सोने की मूर्ति खरीदें. इस मूर्ति के रूप में भगवान विष्णु लक्ष्मी आपके घर हमेशा निवास करेंगे.धनतेरस के दिन गुलर के ग्यारह पत्तों को मोली से बांधकर यदि किसी वट वृक्ष पर बांध दिया जाए, तो आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी.

मकर- मकर राशि के लोग कुबेर देव को खुश करने के लिए पीले चावल, कंकु, सुगंधित फूल और पीली मिठाई का भोग लगाए और तेल का दीपक लगाएं. वाहन खरीदें. घर की सजावट के सामान में परदे, कुशन आदी खरीदें.यदि आप आर्थिक समस्या से परेशान है, किंतु रूकावटें आ रही हों, तो आक की रूई का दीपक शाम के समय किसी तिहारे पर रखने से आपको धन लाभ होगा.

कुंभ- इस राशि के लोग कुबेर देव को खुश करने के लिए कुशा और गंगाजल से भगवान को स्नान करवाएं और मिठाई का भोग लगा कर तेल का दीपक लगाएं. फ्रिज, एसी, पलंग और शनि से संबंधीत वस्तुएं भी खरीद सकते हैं. जीवन स्थायी सुख-समृद्धि हेतु प्रत्येक धनतेरस की रात में पूजन करने वाले स्थान पर ही रात्रि में जागरण करना चाहिए.

मीन- मीन राशि के लोग कुबेर देव को खुश करने के लिए पीले कपड़े, केसर और हल्दी चढ़ाएं फिर चंदन का इत्र लगाएं और गाय के घी का दीपक लगाएं. घर के साज सामान में एक्वेरियम, कालीन, बेड शीट की खरीददारी करें.यदि व्यवसाय में शिथिलता हो तो केले के दो पौधे रोपकर उनकी देखभाल करें तथा उनके फलों को नहीं खाएं.