India-US जीएसपी बहाली के मुद्दे पर करेंगे चर्चा: गोयल

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका घरेलू निर्यातकों के लिए जीएसपी लाभ बहाल करने की मांग पर चर्चा करने पर सहमत हुए हैं. इसके लिए भारत ने मांग की थी और अब दोनों पक्ष समाधान खोजने के लिए चर्चा शुरू करेंगे. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

जीएसपी प्रणाली की शुरुआत 1976 में हुई:

अमेरिका में पिछली ट्रंप सरकार ने 2019 में भारत से सामान्यीकृत प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) को रद्द कर दिया था. जीएसपी के तहत पात्र विकासशील देशों को अमेरिका में शुल्क-मुक्त निर्यात करने की अनुमति दी जाती है. जीएसपी प्रणाली की शुरुआत 1976 में हुई थी और इसके तहत रसायन और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों के लगभग 1,900 भारतीय उत्पादों को अमेरिकी बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच मिल रही थी.

अपनी स्थिति को बहाल करने की इच्छा जताई:

वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत ने अमेरिकी सामान्यीकृत वरीयता प्रणाली कार्यक्रम के तहत अपनी स्थिति को बहाल करने की इच्छा जताई है. संयुक्त बयान में कहा गया कि इस मसले पर आगे चर्चा की जाएगी.

दोनों देश बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार:

गोयल ने कहा कि अब दोनों देश बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि आखिरकार इस बारे में अमेरिकी कांग्रेस को ही अंतिम फैसला करना है, लेकिन अब इस मुद्दे पर चर्चा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने आश्वासन दिया है कि वे इस पर विचार करेंगे और 'हम उस पर चर्चा करेंगे और कुछ समाधान निकालेंगे. यह पूछने पर कि क्या अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने 21 जून को न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान कोई प्रोत्साहन मांगा है, गोयल ने कहा कि ऐसा कोई अनुरोध नहीं मिला है. सोर्स भाषा