Jaisalmer News: 1 अक्टूबर से इंडिगो की हवाई सेवाएं होगी शुरू, टूरिज्म से जुड़े लोगों में खुशी की लहर

Jaisalmer News: 1 अक्टूबर से इंडिगो की हवाई सेवाएं होगी शुरू, टूरिज्म से जुड़े लोगों में खुशी की लहर

जैसलमेर : जैसलमेर में पर्यटन सीजन के शुरू होने पर हवाई सेवा से जुडी अच्छी खबर सामने आई है. इंडिगो एयरलाइन ने जैसलमेर से 1 अक्टूबर से हवाई सेवाएं शुरू करने की घोषणा की. इस घोषणा के साथ ही टूरिज्म से जुड़े लोगों में खुशी की लहर है. हालांकि 1 अक्टूबर से केवल दिल्ली और मुंबई से हवाई सेवाएं शुरू करने की घोषणा की गई है. इस बार अहमदाबाद को शामिल नहीं करने से गुजरात से आने वाले यात्रियों को निराशा का सामना करना पड़ेगा.

जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट के निदेशक प्रमोद मीना ने बताया- जैसलमेर में विंटर शेड्यूल के तहत इंडिगो एयरलाइंस को हवाई सेवाओं की परमिशन मिली है. इसके तहत 1 अक्टूबर से जैसलमेर-दिल्ली-जैसलमेर और जैसलमेर-मुंबई-जैसलमेर के लिए हवाई सेवाओं की शुरुआत की जाएगी. ये हवाई सेवाएं 31 मार्च तक चलेगी.इसके साथ ही 27 अक्टूबर से जैसलमेर-जयपुर-जैसलमेर के लिए भी हवाई सेवाओं की परमिशन जारी की गई है. इस बार अहमदाबाद को शामिल नहीं किया गया है. हालांकि स्पाइस जेट कंपनी ने इस बार जैसलमेर से हवाई सेवाओं को चलाने में रुचि नहीं दिखाई है.

जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट के निदेशक प्रमोद मीना ने बताया कि इंडिगो को 1 अक्टूबर से 31 मार्च 2024 तक जैसलमेर एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू करने की अप्रूवल मिली है. इस दौरान दिल्ली व मुंबई से एयरबस उड़ान भरेगी जिसकी यात्री क्षमता 180 प्लस है. जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों के जैसलमेर आने व जाने की सुविधा मिलेगी. इससे जैसलमेर के पर्यटन को काफी फायदा होगा. हालांकि एक और विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने अभी तक हवाई सेवाओं के लिए अप्रूवल नहीं ली है. जिससे अब केवल इंडिगो की ही हवाई सेवाएं जैसलमेर को मिलने वाली है.

पिछले साल मिनिमम हवाई किराया 6 हजार के आस पास था. मगर इस बार जैसलमेर से दिल्ली का हवाई किराया मिनिमम 8800 रुपए व दिल्ली-जैसलमेर का टिकट फेयर करीब 9 हजार रुपए रखा गया है. ये फेयर सीजन के हिसाब से बढ़ भी सकता है. इसी तरह जैसलमेर-मुंबई का किराया 6 से 7 हजार रुपए के बीच होगा वहीं मुंबई से जैसलमेर का मिनिमम किराया 5400 रुपए से शुरू होगा. ये भी सीजन के हिसाब से 14 हजार रुपए प्रति यात्री जाने की संभावना है. वही जयपुर के लिए फ्लाइट की परमिशन तो 27 अक्टूबर 2024 से ली गई है. मगर ऑनलाइन बुकिंग में जैसलमेर-जयपुर के लिए 1 दिसंबर से बुकिंग दिखा रहा है. इसका मतलब फिलहाल 1 दिसंबर से हवाई सेवाओं की बुकिंग ली जा रही है. जयपुर-जैसलमेर का हवाई किराया फिलहाल 5900 रुपए दिखा रहा है वहीं जैसलमेर से जयपुर का 6300 रुपए दिखा रहा है.

अहमदाबाद को नहीं जोड़ा
इंडिगो एयरलाइंस ने इस विंटर सीजन के लिए केवल 3 शहरों के लिए ही हवाई सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है. इस बार अहमदाबाद को इसमें नहीं जोड़ा गया है. जिससे गुजरात से आने वाले सैलानियों को काफी निराशा का सामना करना पड़ेगा. गौरतलब है कि दीपावली के दौरान हजारों की संख्या में गुजराती सैलानी जैसलमेर घूमने आते हैं. अहमदाबाद के लिए फ्लाइट नहीं होने से जैसलमेर के पर्यटन को काफी नुकसान होने की संभावना है.