Tourists in Jodhpur : सनसिटी में पर्यटकों की बहार, नए साल के स्वागत को तैयार जोधपुर

जोधपुर: पर्यटन नगरी के रूप में विश्व स्तर तक अपनी पहचान बनाने वाली सूर्यनगरी जोधपुर इन दिनों पर्यटकों से गुलजार नजर आ रही है. जोधपुर में नए साल की तारीख जिस तरह से नजदीक आती जा रही है वैसे-वैसे यहां पर्यटकों की जो संख्या है उसमें इजाफा होता जा रहा है. जोधपुर के विभिन्न पर्यटन स्थलों की बात करे तो वहां पर बडी संख्या में देश विदेश से आए पर्यटक नजर आ जाते है. जोधपुर में अधिकतर मुम्बई और गुजरात के अलावा कोलकता और अन्य राज्यो से पर्यटक पहुंचे है. ऐसे में मेहरानगढ और उम्मेद भवन के बाद माचिया बायोलॉजिकल पार्क को पर्यटक काफी पसंद कर रहे है.

नए साल के आगमन को लेकर राजस्थान का दूसरा बडा जिला जोधपुर भी पर्यटकों से गुलजार नजर आने लगा है. जोधपुर में पर्यटकों की पहली पसंद के रूप में मेहरानगढ़ और उम्मेद भवन पर्यटकों को काफी पसंद आता है ऐसे में अब इनके बाद माचिया बायोलॉजिकल पार्क भी पर्यटकों की पसंद बनता नजर आ रहा है. माचिया बायोलॉजिकल पार्क रविवार के दिन पर्यटकों से पूरी तरह से गुलजार नजर आया. माचिया बायोलॉजिकल पार्क में जहां प्रतिदिन 3 हजार से भी ज्यादा के पर्यटक माचिया को देखने के लिए पहुंच रहे है तो वही इस वर्ष की बात करे तो अब तक 2 लाख से भी ज्यादा पर्यटक माचिया को देख चुके है. देश विदेश से आने वाले पर्यटक माचिया में पर्यटकों ने केफेटेरिया से लेकर गोल्फ कार्ट इत्यादि का भी आनंद उठाते हुए गोल्फ कार्ट के अंदर पूरे माचिया पार्क को देख रहे है. नए साल को देखते हुए इस बार हजारो की संख्या में पर्यटक जोधपुर पहुंचे है जिसके चलते जोधपुर में होटलो में भी लगभग नो रूम की स्थिति बन चुकी है. जोधपुर के जितने भी पर्यटन स्थल की बात करे तो वह पर्यटन से गुलजार नजर आ रहे है. माचिया बायोलॉजिकल पार्क के क्षेत्रीय वन अधिकारी करण सिंह ने बताया कि माचिया पार्क इन दिनो पर्यटकों से गुलजार नजर आ रहा है. यह वही माचिया है जिसमें हर साल 3 लाख से भी ज्यादा पर्यटक आते है जिससे सरकार को 1 करोड के करीब का राजस्व भी प्राप्त होता है.

जोधपुर के मेहरानगढ फोर्ट,उम्मेद भवन,मंडोर,जसवंत थडा सहित तमाम टूरिस्ट जगहो पर पर्यअक घूमकर जहां काफी एंजॉय कर रहे है तो वही माचिया बायोलॉजिकल पार्क को भी देख पर्यटक खासे प्रभावित हो रहे है और शहर से दूर पहाडो पर बने इस बायोलॉजिकल पार्क की सराहना करते नही थक रहे है. पर्यटक साफ तौर पर इसको मीनी फॉरेस्ट के रूप में देखते है और यहां वन्यजीवों को देखने के साथ इसकी बनवाट की खासी तारीफ कर रहे है.

आपको बता दे नया साल आने में अब कुछ दिन का ही समय रह गया है मगर जोधपुर 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक 5 सितारा होटल और बजट होटल लगभग बुक हो चुके हैं. साथ ही, क्रिसमस और नए साल के जश्न से ट्रेवल इंडस्ट्री को राजस्थान में करोडो रूपए के रेवेन्यू की संभावना भी जताई जा रही है. शहरी क्षेत्र में बनी पर्यटन इकाइयों खासकर होटल, रिजॉर्ट, क्लब और रेस्टोरेंट्स में क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर इवेंट्स की पूरी श्रृंखला तैयार की गई है. डांस, डीजे और म्यूजिकल नाइट आयोजित की जाएंगी. होटल इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों के अनुसार दिसंबर अंत तक और 5 जनवरी 2024 के लिए बड़े फाइव स्टार होटलों में अभी से एडवांस बुकिंग हो गई है.