VIDEO: अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठग गैंग का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार, पूछताछ में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजधानी की विद्याधर नगर थाना पुलिस ने बडी कार्रवाई करते हुए चार शातिर साइबर ठगो को गिरफ्तार किया है. शातिर ठगो से हाईटेक कम्प्यूटर, लैपटॉप, कई महंगे मोबाइल फोन और बडी मात्रा में क्रेडिट और डेबिट कार्ड बरामद किए है. हालांकि जिस वक्त शातिरो को दबोचा गया उस समय पुलिस भी इन शातिरो को हल्के में ले रही थी. लेकिन जैसे ही इनका कम्यूटर और लैपटॉप चैक किया गया तो पुलिस अधिकारी भी सकते में आ गए.

जरा गौर से देखिए इन युवकों को दिखने में सीधे- साधे दिखने वाले इन युवको की शक्लो पर नही जाना है. बल्कि इनका दिमाग इतना तेज है की इन्होने भारत में रहकर सैंकडो विदेशियों से ऑनलाइन फ्रॉड किया है. वैसे चारो शातिरो ने केवल 12वी तक की शिक्षा प्राप्त की है. लेकिन यू ट्यूब और डार्क बेवसाइट से साइबर ठगी के तरीके सीख और बिहार,तेलांगाना और जामाताडा के साइबर ठगो से हैकिंग सीखकर आज ये शातिर ऑनलाइन ठगी के मास्टरमांइड बन गए है. पुलिस ने जब इन शातिरो से मिले कम्यूटर और लैपटॉप की जांच की तो करीबन पन्द्रह करोड लोगो का डेबिट और क्रेडिट कार्ड डाटा इनमें सेव मिला. इतना ही नही करीबन दो करोड लोगो के सोशल मीडिया के यूजरनेम और पासवर्ड भी इन शातिरो ने अपने पीसी में सेव कर रखे थे. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक चारो युवक इतने शातिर है की पुलिस से बचने के लिए कई एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी ऑनलाइन लोकेशन को बाउन्स करवाते थे. जिससे की कोई इन्हे ट्रेन ना कर सके.

विद्याधर नगर थाना पुलिस ने जब इन शातिरो को गिरफ्तार किया और देश के कई राज्यो के थानो में इनका आपराधिक रिकॉड चैक किया तो सामने आया की इन शातिरो के खिलाफ राजस्थान सहित तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कई राज्यो में साइबर ठगी के मामले दर्ज है. इतना ही नही इन शातिरो ने टेलिग्राम एप्प पर खुद के चैनल बना रखे है. ये पहले ओटीटी प्लेटफार्म के पासवर्ड क्रेक कर उनका डाटा डाउनलोड करते है. फिर ओटीटी प्लैटफार्म से मूवीज और वेबसीरीज डाउनलोड  करके खुद के चैनलो में कम रूपए पर उपलब्ध करवाते है. इन साइबर ठगो के डाउनलोड डाटा में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के साक्ष्य भी पुलिस ने बरामद किए है.

बहरहाल पुलिस ने इन शातिरो को कोर्ट में पेश कर छह दिन के रिमांड पर लिया है. अब देखना यह होगा की इन शातिरो से छह दिनो की पुलिस पूछताछ में क्या कुछ सामने आता है.

...फर्स्ट इंडिया के लिए सत्यनारायण शर्मा, जयपुर