IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में मध्यक्रम में खेल सकते हैं ईशान किशन

हैदराबाद: विश्व रिकॉर्ड दोहरे शतक के बावजूद टीम से बाहर किये जाने पर मचे बवाल के बाद ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में अंतिम एकादश में वापसी कर सकते हैं हालांकि उन्हें मध्यक्रम में उतरना पड़ेगा.

बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले किशन को श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में बाहर रखा गया. शुभमन गिल को उन पर तरजीह दी गई जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज किया . गिल ने तीन मैचों में 70, 21 और 116 रन बनाये. न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी जोड़ी में किसी बदलाव की संभावना नहीं है . केएल राहुल निजी कारणों से उपलब्ध नहीं है लिहाजा किशन को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है. वह अब तक दस वनडे में से तीन में मध्यक्रम में उतर चुके हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का अनुभव है.

मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा:
टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर केएस भरत के चुने जाने की संभावना कम है क्योंकि राहुल की गैर मौजूदगी में उन्हें कवर के तौर पर ही रखा गया है. इस साल होने वाले विश्व कप को देखते हुए हर मैच अहम है और भारत श्रीलंका के खिलाफ वाली लय को कायम रखना चाहेगा . श्रीलंका के खिलाफ शीर्षक्रम के तीन बल्लेबाजों और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा .

न्यूजीलैंड के लिये खतरे की घंटी बजा दी:
गिल और विराट कोहली के अलावा रोहित ने भी 83 और 42 रन बनाये लेकिन शतक नहीं जमा सके. कोहली ने एक के बाद एक शतक ठोंके और पुराने फॉर्म में लौटकर न्यूजीलैंड के लिये खतरे की घंटी बजा दी है. श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ 28, 28 और 38 रन बनाये . वह कमर की तकलीफ के कारण अगर नहीं खेल पाते हैं तो सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह पक्की करने के लिये तीन मौके मिलेंगे. सूर्य और हार्दिक पंड्या की मौजूदगी भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनायेगी.

वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है:
राहुल के अलावा अक्षर पटेल को भी ब्रेक दिया गया है जिनकी जगह शाहबाज अहमद अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं . देखना यह है कि टीम प्रबंधन उन्हें उतारता है या वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है. अभी तक भारत ने ऊंगली या कलाई के एक स्पिनर को तरजीह दी है यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को चुना है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ प्रभावित भी किया. पांच साल पहले की तरह दोनों साथ में खेलेंगे या नहीं, यह देखना होगा. पहले वनडे के बाद चहल कंधे में सूजन की वजह से नहीं खेले लेकिन इस श्रृंखला के लिये वह उपलब्ध होंगे. 

पाकिस्तान को हराकर बुलंद हौसलों के साथ आई:  
सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे. दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे सितारे नहीं है लेकिन इसके बावजूद टीम काफी मजबूत है. कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने पिछली बार भारत के खिलाफ वनडे में शानदार प्रदर्शन किया थ. न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान को हराकर बुलंद हौसलों के साथ आई है.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलेन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कोंवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, हेनरी शिपले, ईश सोढी, ब्लेयर टिकनेर.

मैच का समय: दोपहर 1.30 से. सोर्स-भाषा