विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की बैठक दिनभर के लिए स्थगित

नई दिल्ली: अडाणी मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी.

एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे बैठक शुरू हुई तो पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने आवश्यक दस्तावेज सभापटल पर प्रस्तुत कराए . इस दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष के सदस्य आसन के पास आकर ‘हमें चाहिए जेपीसी’ के नारे लगाने लगे.

अगली बैठक अब बुधवार 11 बजे शुरू होगी:
अग्रवाल ने शोर-शराबा कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने का आग्रह करते हुए कहा कि कुछ महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा हो जाए. कुछ काम हो जाए. इस तरह निरंतर बाधा उत्पन्न करना बिल्कुल उचित नहीं है. उन्होंने सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग देने का आग्रह करते हुए कहा कि सत्र समाप्ति की ओर है और कुछ विधायी कामकाज होने दें. हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने बैठक करीब पांच मिनट बाद ही दिनभर के लिए स्थगित कर दी. मंगलवार को अवकाश होने की वजह से सदन की अगली बैठक अब बुधवार 11 बजे शुरू होगी.

मौन रखकर बापट और इनोसेंट को श्रद्धांजलि दी: 
इससे पहले 11 बजे बैठक शुरू होने पर लोकसभा ने अपने वर्तमान सदस्य गिरीश भालचंद्र बापट और पूर्व सदस्य इनोसेंट को श्रद्धांजलि दी जिनका पिछले दिनों निधन हो गया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बापट और इनोसेंट के निधन के बारे में सदस्यों को सूचित किया और दोनों के राजनीतिक जीवन का उल्लेख भी किया. सभा ने कुछ देर मौन रखकर बापट और इनोसेंट को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद बैठक दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गयी. सोर्स-भाषा