Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की इन सीटों पर तय हुए BJP-कांग्रेस प्रत्याशी, जानें कहां किसके बीच कब होगा मुकाबला ?

जयपुर: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024) का बिगुल बज गया है. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते हुए सभी पार्टियां चुनावी रैलियां, सभाएं और प्रचार करने में जुट गई है. सभी पार्टियों ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. लोकसभा उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होने लग गया है. सत्ताधारी बीजेपी  ने 267 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस ने अब तक कुल 82 सीटों पर अपने प्रत्याशी चुनावी रण में उतारे है. अगर बात करें राजस्थान की, तो यहां पर 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. सभी पार्टियों ने चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है. राजस्थान में सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए रणनीति पर कार्य कर रही है. बीजेपी और कांग्रेस ने राजस्थान के लोकसभा उम्मीदवारों के लिए लिस्ट जारी की है. जिसमें बीजेपी ने राजस्थान में 15 और कांग्रेस 10 सीटों पर उम्मीदवार तय कर चुकी है. ऐसे में राजस्थान की 8 लोकसभा सीटों पर आमने-सामने का मुकाबला तय हो चुका है. अभी बाकी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है. 

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024) के लिए जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर समेत कई लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों के नाम का खुलासा हो चुका है. साल 2019 में यहां BJP ने 25 से 24 सीटें अपने नाम की थी. वहीं, कांग्रेस पार्टी खाता तक नहीं खोल पाई थी, राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला होता है. चलो अब आपको बताते है कि कांग्रेस और बीजेपी ने 8 लोकसभा सीटों पर कहां और कौनसे प्रत्याशी चुनावी रण में उतारे है. जिनके बीच चुनावी मुकाबला होगा. 

8 सीटों पर BJP और कांग्रेस के इन प्रत्याशियों के बीच चुनाव मुकाबला तय:

संख्यालोकसभा सीटBJP उम्मीदवारकांग्रेस उम्मीदवार
1.जोधपुरगजेंद्र सिंह शेखावतकरन सिंह उचियर्डा
2.उदयपुरमन्नालाल रावततारकचंद मीणा
3.बीकानेरअर्जुन राम मेघवालगोविंदराम मेघवाल
4.चूरूदेवेंद्र झाझरियाराहुल कस्वां
5.अलवरभूपेंद्र यादवललित यादव
6.भरतपुररामस्वरूप कोलीसंजना जाटव
7.चित्तौड़गढ़सी.पी. जोशीउदयलाल अजाना
8.जालौर  लुम्बाराम चौधरीवैभव गहलोत

राजस्थान में दो चरण में होगा मतदान:
चलो अब बात करते है राजस्थान लोकसभा सीटों के मुकाबले की, तो प्रदेश में दो चरणों में मतदान होगा. राज्य में 25 सीटों पर चुनावी मुकाबला होगा. राजस्थान में आम चुनाव 2024 के लिए वोटिंग दो चरणों 19 और 26 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर तो वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को तो वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

राजस्थान लोकसभा सीट  चरण मतदान
गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली – धौलपुर, दौसा, नागौरपहला चरण19अप्रैल
अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर, उदयपुर     दूसरा चरण   26 अप्रैल