लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कल, चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को तारीख का ऐलान होगा. कल दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा. इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा. जिसको लेकर चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की. 

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 6 या 7 चरणों में करवा सकता है. इससे पहले चुनाव आयोग की आज  बैठक हुई. जहां चुनाव को निष्पक्ष, शांति और बेहतर तरीके संपन्न करवाने के लिए कितनी फोर्स को संवेदनशील क्षेत्रों और राज्यों में तैनात करना है इस पर चर्चा की गई है. इसके अलावा कितने चरणों में चुनाव संपन्न करवाया जा सकता है और किन राज्यों में पहले और किन राज्यों में बाद में चुनाव हो सकता है जैसे तमाम पहलुओं पर चर्चा हुई है. इसके बाद अब चुनाव आयोग कल प्रेस कांफ्रेंस करने जा रहा है. 

बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए गए थे. पिछली बार 10 मार्च को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया था. पहले चरण की वोटिंग  11 अप्रैल और आखिरी चरण के लिए 19 मई को वोटिंग हुई थी. इसके बाद नतीजे 23 मई को आए थे. उस दौरान चुनाव के वक्त देश में 91 करोड़ से ज्यादा वोटर्स थे.