Maharashtra: अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी, ग्रामीणों को बांध से पानी छोड़े जाने की दी चेतावनी

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के जिलों में अगले चार दिनों में बिजली गिरने और भारी बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है, जबकि कई गांवों के निवासियों को आसपास के बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की संभावना की चेतावनी दी गई है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर ने नागपुर, वर्धा, बुलढाणा, गोंदिया के लिए अगले चार दिनों के लिए, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, अमरावती के लिए तीन दिनों के लिए और यवतमाल, बुलढाणा, अकोला और वाशिम के लिए दो दिनों के लिए 'यलो' अलर्ट जारी किया है. 

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार के लिए चंद्रपुर, गढ़चिओलरी और यवतमाल के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया गया है. एक अधिकारी ने कहा, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र नागपुर ने विदर्भ के विभिन्न जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. उन्होंने बताया कि चंद्रपुर जिले में लगातार बारिश के कारण प्रशासन को दिन में इराई बांध के तीन दरवाजे खोलने पर मजबूर होना पड़ा. और कहा कि इस पानी के छोड़े जाने के कारण अरवत गांव और वर्धा नदी के पास के कुछ इलाकों में बाढ़ आ गई, जिसके बाद चंद्रपुर में आपदा प्रबंधन टीम को अभियान शुरू करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप 38 लोगों को बचाया गया.

इन बांधों के खोले गए गेट: 

अधिकारी ने बताया कि बुलढाणा में, हनुमान सागर बांध के दो गेट (संख्या एक और छह) आंशिक रूप से खोले गए, जिसके परिणामस्वरूप वान नदी का स्तर बढ़ गया. अधिकारी ने बताया कि यवतमाल में बेम्बला बांध के दस दरवाजे भी आंशिक रूप से खोले गए हैं और बाढ़ की आशंका को देखते हुए आसपास के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है.