META यूरोपीय संघ के यूजर्स को रोक रहा थ्रेड्स तक पहुंचने से, यूजर्स वीपीएन के माध्यम से कर रहे उपयोग

नई दिल्ली : इंस्टाग्राम ने पिछले हफ्ते थ्रेड्स नाम से अपना ट्विटर प्रतिद्वंद्वी लॉन्च किया और केवल पांच दिनों में ऐप ने 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हासिल कर लिए. यूरोपीय बाज़ार में प्लेटफ़ॉर्म की अनुपलब्धता के बावजूद यह संख्या हासिल की गई. हालाँकि, ऐसा लगता है कि क्षेत्र के लोग भी नए लॉन्च किए गए प्लेटफ़ॉर्म को आज़माना चाहते थे और वे इसे एक्सेस करने के लिए वीपीएन का उपयोग कर रहे थे. नवीनतम विकास के अनुसार, मेटा उसे भी अवरुद्ध कर रहा है.

थ्रेड्स वर्तमान में अधिकांश यूरोपीय देशों में उपलब्ध नहीं है और हमने उन देशों के लोगों को थ्रेड्स तक पहुंचने से रोकने के लिए और उपाय किए हैं. यूरोप मेटा के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है और हमें उम्मीद है कि हम भविष्य में थ्रेड्स को और अधिक देशों में लाने में सक्षम होंगे, सोशल मीडिया उद्योग विशेषज्ञ टिप्पणीकार मैट नवरा ने एक ट्वीट में मेटा की तरफ से यह बयान दिया. 

यूरोप में थ्रेड्स क्यों उपलब्ध नहीं:

लॉन्च के समय, मेटा प्रवक्ता क्रिस्टीन पई ने कहा कि "आगामी नियामक अनिश्चितता" के कारण क्षेत्र में ऐप में देरी हुई है. विशेष रूप से, यूरोपीय संघ अपने डिजिटल बाजार अधिनियम (डीएमए) के तहत नए नियामक दिशानिर्देश लेकर आया है. यूरोपीय संघ (ईयू) के सख्त डेटा नियम हैं, जिसके अनुसार, मेटा जैसी तकनीकी कंपनियां इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड्स जैसे विभिन्न ऐप से एकत्र किए गए डेटा को मिश्रित नहीं कर सकती हैं. यह सिर्फ खुलासे और सहमति नहीं है. यह भी सत्यापित कर रहा है कि कोई डेटा लीक नहीं हुआ है, इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक पॉडकास्ट में कहा किआपको ऐसी प्रक्रियाएं और प्रौद्योगिकी स्थापित करनी होगी जो यह गारंटी दे कि आप जो कुछ भी कहते हैं, आप उसे सत्यापित कर सकें.

थ्रेड्स करता है ढेर सारा डेटा एकत्र:

थ्रेड्स ढेर सारा डेटा एकत्र करता है और पिछले सप्ताह इसकी शुरुआत से ठीक पहले यह विवादों में घिर गया था और जब उपयोगकर्ता की गोपनीयता की बात आती है तो मेटा का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. ऐप स्टोर लिस्टिंग पर पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, थ्रेड्स ऐप उपयोगकर्ता डेटा के 14 सेट एकत्र करता है, जिसमें स्वास्थ्य और फिटनेस, वित्तीय जानकारी, खरीदारी, स्थान, संपर्क और संवेदनशील जानकारी शामिल है. ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने ट्वीट किया कि आपके सभी थ्रेड्स हमारे हैं, जिस पर मस्क ने जवाब दिया कि हां हैं. इसके अतिरिक्त, मेटा गेटकीपर के विशिष्ट मानदंडों को पूरा करता है, जिसका अर्थ है कि इसे कठिन नियमों को पूरा करना होगा.