VIDEO: राष्ट्रीय वीर बाल दिवस आज, CM भजनलाल शर्मा ने राजा पार्क स्थित गुरुद्वारे में टेका मत्था

जयपुर: आज राष्ट्रीय वीर बाल दिवस है जिसके चलते सीएम भजनलाल शर्मा राजा पार्क स्थित गुरुद्वारे पहुंचे जहां उन्होंने मत्था टेका. सीएम भजनलाल गुरुद्वारे में चल रहे शबद कीर्तन में भी शामिल होंगे उनके साथ सांसद रामचरण बोहरा और बीजेपी नेता रवि नैय्यर भी मौजूद है.

गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादों की शहादत की याद में मनाया जाता वीर बाल दिवस
वीर बाल दिवस खालसा के चार साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के छोटे बच्चों ने अपने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे. आज का दिन उनकी कहानियों को याद करने का भी दिन है कि कैसे उनकी निर्मम हत्या कर दी गई. सरसा नदी के तट पर एक लड़ाई के दौरान जोरावर और फतेह सिंह को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था. और उन्हें इस्लाम धर्म कबूल करने को कहा था लेकिन उन्होंने इस्लाम कबूल नहीं किया था जिसके चलते  उन्हें क्रमशः 8 और 5 साल की उम्र में जिंदा दफन कर दिया गया था.

वीर बाल दिवस का इतिहास
मुगल शासनकाल के दौरान पंजाब में सिखों के नेता गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटे थे. उन्हें चार साहिबजादे खालसा कहा जाता था. 1699 में गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी. धार्मिक उत्पीड़न से सिख समुदाय के लोगों की रक्षा करने के उद्देश्य से इसकी स्थापना की गई थी. तीन पत्नियों से गुरु गोबिंद सिंह चार बेटे थे जिनका नाम अजीत, जुझार, जोरावर और फतेह था ये सभी खालसा का हिस्सा थे. उन चारों को 19 वर्ष की आयु से पहले मुगल सेना द्वारा मार दिया गया था.