Nuh Violence: कर्फ्यू के बीच अर्धसैनिक बलों ने की फ्लैग मार्च, 116 लोगों को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली : राज्य में समूह के बीच झड़पों के बाद जिले में कर्फ्यू लगाया गया, कर्फ्यू लगाए जाने के बाद अर्धसैनिक बलों ने गुरुवार को नूंह में फ्लैग मार्च किया. इलाके में लगाए गए कर्फ्यू के बीच जिले में सड़कें सुनसान रहीं. इस बीच हरियाणा के नूंह जिले में हुई हिंसा में छह लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के सिलसिले में कुल 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें दो होम गार्ड सहित छह लोगों की जान चली गई.

चूंकि हरियाणा के नूंह, फरीदाबाद और पलवल जिलों और गुरुग्राम के तीन उप-मंडलों में स्थितियां गंभीर और तनावपूर्ण बनी हुई हैं, राज्य सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि इन जिलों में 5 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी. नूंह में सोमवार दोपहर को दो समूहों के बीच झड़पें हुईं, जब जिले से गुजर रहे एक धार्मिक जुलूस पर हमला हुआ, जिसमें दो होम गार्ड मारे गए और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग घायल हो गए.

आईआरबी के बटालियन मुख्यालय को किया नूंह स्थानांतरित:

इस बीच, राज्य सरकार ने द्वितीय आईआरबी के बटालियन मुख्यालय को तुरंत भोंडसी से नूंह स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है. एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य सरकार ने कानून और व्यवस्था, शांति और सुरक्षा बनाए रखने की आसन्न परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2 आईआरबी के बटालियन मुख्यालय को तुरंत पुलिस कॉम्प्लेक्स, भोंडसी से जिला नूंह में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है.

हिंसा भड़कने में सोशल मीडिया की अहम भूमिका: 

नूंह में हिंसा की घटनाओं के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा और सख्ती बरती जाएगी तथा पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा. इस बीच, राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में हिंसा भड़काने में सोशल मीडिया ने अहम भूमिका निभाई.