Odisha: मां ने 800 रुपये में बेचा बच्चा, मां सहित 4 गिरफ्तार

नई दिल्ली: ओडिशा के मयूरभंज जिले के महुलिया गांव में एक महिला ने अपने 9 महिने के बच्चे को बेचा. महिला ने एक बिचौलिए के साथ मिलकर अपने बच्चे को 800 रूपय में एक दंपती को बेच दिया. अपने नौ महीने के बच्चे को बेचने के आरोप में खुंटा पुलिस ने सोमवार को उस महिला को गिरफ्तार किया. पुलिस ने कथित तौर पर बच्चा खरीदने वाले दो लोगों के अलावा बिचौलिए को भी गिरफ्तार कर लिया है.

यह घटना तब सामने आई जब बच्चे के पिता मुशु मुर्मू ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई. गिरफ्तार किए गए लोगों में बच्चे की मां करमी मुर्मू (32), बिचौलिए मेन मुर्मू (54) के अलावा उसी पुलिस सीमा के भीतर दिब्याचरणपुर के दो अन्य फूलमणि मरांडी (48) और अखिल मरांडी (52) शामिल हैं, जिन्होंने बच्चा खरीदा था. 

पिता ने करवाई शिकायत दर्ज:

बच्ची का पिता मुशू तमिलनाडु में एक निजी कंपनी में काम करता था. काम से मुशू एक सप्ताह पहले घर लौटा और उसने पाया कि उसका नौ महीने का बच्चा गायब है. जब उसने अपनी पत्नी से पूछा तो उसने कहा कि बच्चे की तबीयत खराब होने के कारण मौत हो गई. लेकिन मुशू को यकीन नहीं हुआ और उसने हर जगह बच्चे को ढूंढना शुरू कर दिया. चार दिन पहले, उसने अपने गांव में एक बैठक बुलाई और अपनी पत्नी से पूछा कि बच्चा कहां है, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया. कोई विकल्प न होने पर, उसने 2 जुलाई को खुंटा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. जैसे ही जांच शुरू हुई, करामी ने स्वीकार किया कि उसने अपने बच्चे को 800 रुपये में दो लोगों को बेच दिया था क्योंकि वह अपने पति की अनुपस्थिति में परिवार की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ थी. उन्होंने यह भी कहा कि बिचौलिए मेन मुर्मू ने सौदा कराने में उनकी मदद की.

मुशू की शिकायत पर किया गया आरोपियों को गिरफतार:

आईआईसी लोपामुद्रा नायक ने कहा कि मुशू की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मां करामी, बिचौलिए के अलावा फूलमणि और अखिल को गिरफ्तार कर लिया. उन्हें उदाला एसडीजेएम कोर्ट में पेश किया गया और उनकी जमानत खारिज होने के कारण न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. पुलिस ने बच्ची को बचा कर उसके पिता को सौंप दि