Odisha Train Accident: बालासोर में 3 ट्रेनों की टक्कर से अब तक 237 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रहा आंकड़ा; मृतकों के परिवार व घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान

बालासोर/हावड़ा: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के बेपटरी होने और एक मालगाड़ी के टकराने से जुड़े रेल हादसे में 237 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 900 यात्री घायल है. वहीं हादसे में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 

इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पीएम की ओर से दो लाख रुपये तो वहीं रेल मंत्रालय की ओर 10 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की गई है. इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी. वहीं, इस हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. मामूली रूप से चोटिलों के लिए 50,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. उन्होंने कहा कि पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए. अधिकारी ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई. उन्होंने बताया कि हादसा शाम को करीब सात बजे हुआ.

 

हादसे में घायल लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया:
वहीं, रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने पीटीआई वीडियो सेवा से कहा कि पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी उतरी और इसके 10-12 डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस की पटरी पर जा गिरे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल हादसे पर दुख जताया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. अधिकारियों ने बताया कि हादसे में घायल लोगों को जिले के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य की राजधानी भुवनेश्वर समेत आसपास के जिलों के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है.