पीएम मोदी के 'मन की बात', प्रधानमंत्री ने किया नारी शक्ति की अहमियत का जिक्र, कहा-मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है

नई दिल्ली: मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस है. इस दिन को वन्य जीव संरक्षण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से मनाया जाता है. पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है. आज युवा उद्यमी भी वन्य जीव के लिए नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं. एक युवा ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जिससे नदी में घड़ियालों पर नजर रखने में मदद मिल रही. AI और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर भी काम हो रहा है. 

वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में हमारे देश की जैव विविधता समृद्ध हो रही है. हमारे देश में प्रकृति और वन्य जीवों के साथ सह-अस्तित्व के साथ रहते आए हैं. आज मन की बात' कार्यक्रम का 110वां एपिसोड था. साल 2024 का दूसरा 'मन की बात' कार्यक्रम आयोजित हुआ. प्रधानमंत्री ने ड्रोन दीदी से बात की. प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति की अहमियत का जिक्र किया. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है. कुछ दिनों बाद 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे. देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योगदान को सलाम करने का अवसर है. पीएम मोदी ने कहा कि मार्च में आचार संहिता लग जाएगी. अगले 3 महीने मन की बात कार्यक्रम नहीं होगा. मन की बात 111 के शुभ अंक से शुरू होगी. मन की बात रुकेगी, उपलब्धियां नहीं. उपलब्धियां मन की बात# से पोस्ट करें.