आसमान से आफत बनकर उतरी बारिश, जयपुर में भारी बारिश से हुआ पानी पानी, बेसमेंट में पानी भरने से 3 लोगों की मौत

आसमान से आफत बनकर उतरी बारिश, जयपुर में भारी बारिश से हुआ पानी पानी, बेसमेंट में पानी भरने से 3 लोगों की मौत

जयपुर: राजस्थान के कई जिलों में राहत की बारिश आफत बनकर बरसी. जयपुर में मौसम का मिजाज तो बदल गया, लेकिन कई जगहों पर बारिश के पानी से हालात खराब हो गए है. शहर के कई इलाकों में तेज बारिश से पानी  पानी हो गया. सोडाला, बाइस गोदाम, लालकोठी, टोंक फाटक, सांगानेर, बापू नगर सहित कई इलाकों में तेज बारिश हुईं. जयपुर में जलजला...कोना-कोना पानी-पानी हो गया. आसमान से आफत बनकर बारिश उतरी. देर रात से लगातार बारिश ने मुसीबतें बढ़ाई और जलभराव से ड्रेनेज सिस्टम की हकीकत सामने आई. राजधानी जयपुर की सड़कें बनी दरियां,नालों में उफान आया. करतापुरा नाला सहित द्रव्यवती नदी भी ओवर-फ्लो हुई. पानी के चलते जाम में फंसे कई लोगों की जान पर बन आई. बेसमेंट,अंडरपास में पानी भरने और मकान गिरने से 3 लोगों मौत हो गई. कामगार और नौकरीपेशा लोगों सहित छात्रों को परेशानी हुई. कई जगह लगा जाम,दुपहिया,चौपहिया वाहन भी पानी में फंस गए है. रेल और सड़क सहित हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ. ट्रैक पर पानी भरने से गांधीनगर,जंक्शन पर ट्रेनों के पहिए थमे. ऐसे में फर्स्ट इंडिया आमजन से अपील करता है , भारी जलभराव वाले इलाकों में जाने से बचें. 

जयपुर में रातभर से झमाझम बारिश से सडकों पर पानी भर गया. बारिश से सड़कें जलमग्न हुई. निचले इलाकों में बारिश का पानी भरा गया. तेज बारिश के चलते जयपुर एयरपोर्ट में पानी हाग गया. एयरपोर्ट के पोर्च एरिया में घुटनों तक पानी भर गया. पोर्च एरिया में वाहन तैरते दिखे. एयरपोर्ट के अराइवल हॉल में भी पानी भर गया. एयरपोर्ट के बेसमेंट में पानी भर गया. 2 मोटर पंप के जरिए पानी निकालने का कार्य जारी है. राजस्थान में राहत की बारिश आफत बनकर आई.  जयपुर में भारी बारिश के साइड इफेक्ट्स सामने आये है. दुर्गापुरा के महारानी फार्म नाला उफान पर है. पुलिया पर करीब दो-ढाई फीट की चादर बही. पुलिया पर पानी में कार फंस गई. दोनों तरफ से यातायात बंद हो गया. 
दुर्गापुरा से मानसरोवर का कनेक्शन कटा. 

जयपुर में भारी बारिश ने रोके ट्रेनों के पहिए:
राजधानी जयपुर में भारी बारिश ने ट्रेनों के पहिए रोके. जयपुर जंक्शन,गांधी नगर स्टेशन पर जल भराव हुआ. ट्रेक के पानी में डूबने से ट्रेनों का संचालन रोका गया. एहतियात के तौर पर ट्रेनों की आवाजाही रोकी गई. रेलवे ट्रेक से धीरे-धीरे  पानी कम हो रहा.

जयपुर शहर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित:
जयपुर शहर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया. कलेक्ट्रेट में संचालित कंट्रोल रूम के नंबर पर संपर्क कर सकते है. 1077 टोल फ्री नंबर के साथ 0141-2204475,0141-2204476, घाट गेट 8279179063,आमेर 8279179060, वीकेआई 8764880070,मालवीय नगर 8764880030, मानसरोवर 8764880060 और बनीपार्क के नंबर 8279179150 जारी किया.

फागी में मूसलाधार बारिश से उपजिला अस्पताल जलमग्न:
जयपुर के फागी में मूसलाधार बारिश से उपजिला अस्पताल जलमग्न हो गया. अस्पताल के वार्ड में पानी भर गया. वार्ड में गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य मरीज भी भर्ती हैं. डॉक्टर के लिए क्वार्टर बनाए गए, अस्पताल की मोर्चरी भी जलमग्न हो गई. फागी पंचायत समिति परिसर जलमग्न हुआ. फागी चकवाड़ा रोड पर आवागमन बाधित हुआ. 3 फीट से अधिक रोड के ऊपर पानी बहा. फागी नगर पालिका क्षेत्र में चकवाड़ा रोड, गुणसागर, दयाल नगर, देवनगर कॉलोनी, मुख्य बाजार सहित अन्य जगह जलमग्न हुई. फागी माधोराजपुरा रेनवाल मांजी सहित आस पास के इलाके में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुईं.

जयपुर में बेसमेंट में पानी भरने से 3 लोगों की मौत:
जयपुर में विश्वकर्मा के सड़क किनारे बेसमेंट में पानी भर गया. 3 लोगों की मौत हो गई. एक व्यक्ति को बाहर निकालकर अस्पताल भेजा. वहीं, त्रिवेणी नगर में नाले के किनारे मकान ढह गया. एक व्यक्ति घायल हुआ. वहीं, जयसिंहपुरा खोर में बारिश में मकान ढहा. हालांकि किसी को नहीं चोट आई. जयसिंहपुरा और त्रिवेणी नगर में मिट्टी के कट्टे भेजे. सिविल डिफेंस और SDRF की टीमें नजर  रख रही है.

तालाब की सुरक्षा दीवार टूटने से नाले में बहा पानी:
जयपुर के चाकसू क्षेत्र में मानसून मेहरबान हुआ. बीती रात को हुई तेज बारिश से रामपुरा गांव में तालाब टूटा. तालाब की सुरक्षा दीवार टूटने से नाले में पानी बहा. तालाब पूरी तरह से खाली हुआ. स्थानीय ग्रामीणों का आरोप, लापरवाही और मरम्मत के अभाव में पिछले 3 सालों से लगातार तालाब टूट रहा है.

चौमूं इलाके में मूसलाधार बारिश:
जयपुर के चौमूं इलाके में देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश हुई. SDM कार्यालय के बाहर घुटनों तक बारिश का पानी भर गया. तेज बारिश से चौमूं पुलिस थाने में भी करीब 3 फीट तक बारिश का पानी भर गया. पुलिस थाने के मालखाना, बैरिक, कंप्यूटर व कंट्रोल रूम के कक्ष में पानी भर गया. पुलिस थाने में पानी भरने से पुलिसकर्मी देर रात से परेशान हो रहे. चौमूं इलाके में तेज बारिश आने से कई स्कूलों की छुट्टियां हुई. जलदाय विभाग कार्यालय, सुभाष सर्किल, होली दरवाजा, मुख्य बाजार, जयपुर रोड SDM कार्यालय, राधाबाग कॉलोनी सहित अन्य जगहों पर पानी भर गया. रेलवे अंडरपास में पानी भरने से वाहन चालकों को हो रही आवागमन में परेशानी हुई. पूर्व विधायक रामलाल शर्मा ने बारिश का पानी भरे इलाकों का निरीक्षण किया.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी:
जयपुर में देर रात से भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की. जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक,बूंदी, कोटा, बारां जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. साथ ही धौलपुर,अलवर,भरतपुर,सवाई माधोपुर,करौली, भीलवाड़ा, नागौर, सीकर, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, अजमेर,गंगानगर, हनुमानगढ़,  झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया.