Rajasthan Election 2023: पहले दिन 8 अभ्यर्थियों ने कुल 9 नामांकन भरे, आज से मचेगी धूम

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election) की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन का दौर सोमवार से शुरू हो गया. पहले दिन  8 अभ्यर्थियों ने कुल 9 नामांकन भरे हैं. इस बार नामांकन के साथ अपडेटेड सूचना में अभ्यर्थी की फोटो और उसके आपराधिक रिकॉर्ड होने या नहीं होने और अन्य विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं.

सोमवार को प्रदेश की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के बाद RO, ARO के कार्यालयों और अन्य महत्वपूर्ण ऑफिसों के बाहर लोक सूचना चस्पा की गई है. 

यह है कार्यक्रम-----
 - नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 नवम्बर है.
 - रविवार 5 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे. 
- नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से प्रारंभ होकर इन दिवसों में दोपहर 3 बजे तक चलेगी.
 - नामांकन प्रपत्रों की जांच 7 नवम्बर को की जाएगी.
- अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवम्बर है. 

पूरे प्रदेश में एक ही चरण में 25 नवम्बर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा और मतगणना 3 दिसम्बर को होगी. 

ये हैं निर्देश:- 
- नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5 हजार रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी. 
- अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत और आवश्यक दस्तावेज के साथ आना होगा
 - जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए और बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा.

यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है जहां से वह चुनाव लड़ रहा है तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी.

पहले दिन 7 उम्मीदवारों ने गंगानगर, गढ़ी, भीलवाड़ा, बहरोड़, बानसूर, नोखा और चौरासी विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1-1 नामांकन पत्र और घाटोल विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार ने 2  नामांकन पत्र दाखिल किए.
इसमें कांग्रेस के नानालाल निनामा ने घाटोल से दो नामांकन भरे हैं. विधानसभा के आम चुनाव में पहली बार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक का 11 घंटे का मतदान का समय रखा गया है. इससे पूर्व उप चुनाव में मतदान का यह समय रखा था लेकिन आम चुनाव में ऐसा पहली बार किया गया है जो कि अलग अलग वर्गों की सुविधा के मद्देनजर किया गया है. मतदान बढ़ाने के मिशन 75 के लिए कई व्यापार संघों, टूरिस्ट एसोसिएशन और अन्य वर्गों ने मतदाताओं को जागरूक करने की मुहिम में सहयोग देने की सहमति दी है.