Rajasthan Election 2023: CM अशोक गहलोत ने लॉन्च की कांग्रेस की पांच नई गारंटियां, OPS, फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा...

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुक्रवार दोपहर 12:30 बजे कांग्रेस वार रूम में प्रेस कांफ्रेंस कर विधानसभा चुनावों (Rajasthan Assembly Election) के लिए अपनी 5 बड़ी गारंटी लॉन्च की. इस दौरान उन्होंने कहा कि गारंटी सोच समझ कर देनी चाहिए. पांच साल के हमारे कामों की क्रेडिबिलिटी की चर्चा पूरे देश में है. चाहे महंगाई राहत शिविर हो, स्वास्थ्य बीमा, OPS सहित कोई भी योजना हो. उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन लगभग बंट चुके हैं. हालांकि चिप की सप्लाई के कारण पूरे नहीं बंट पाए. चुनाव के बाद सरकार बनने पर इस कार्य को पूरा कर देंगे. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि किंग्स कॉलेज लंदन के कुछ प्रोपेसर राजस्थान आकर हमारी दी हुई गारंटी को रिसर्च कर रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस तक में लेख छपा था. हमारे यहां 22 लाख किसानों के कर्ज माफ हुए हैं. अन्य राशि माफी को लेकर हमने केंद्र सरकार को लिखा है. लेकिन केंद्र सरकार किसान विरोधी है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में भरोसे का नाम कांग्रेस हो गया है. ईडी हमारे अध्यक्ष के घर पहुंच गई. अध्यक्ष कुछ ज्यादा नहीं बोल रहे. ईडी के बारे में कमेंट आ रहे हैं. केंद्र के इशारे पर CBI, ED, IT नाच रही है. सीएम गहलोत ने कहा कि दो गारंटी हमने प्रियंका गांधी के सामने घोषित की. उनकी चर्चा आज घर घर में है. ये गारंटी महिला का सम्मान है. मेरी सोच है कि राइट टू सोशल सिक्योरिटी मिले. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने लॉन्च की कांग्रेस की 7 गारंटी:-
- परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए की गारंटी
- गोवंशपालकों से 2 रुपए प्रतिकिलो गोबर खरीदने की गारंटी 
- सरकारी कॉलेज के पहले साल के विद्यार्थियों फ्री लैपटॉप देने की गारंटी 
- प्राकृतिक आपदा पीड़ित परिवार को 15 लाख तक की फ्री बीमा राहत 
- हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी 
- राजस्थान के 1.04 करोड़ परिवारों के लिए 500 रुपए में सिलेंडर की गारंटी 
- सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाने की गारंटी 

प्रेस वार्ता में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने सोच समझ कर एक्सपर्ट से राय लेकर गारंटी बनवाई है. मैंने खुद रात को 3 बजे तक बैठकर गांरटी बनवाई है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोधन गारंटी योजना देंगे. गौवंश पालकों से सरकार 2kg में गोबर खरीदेगी. सब तरह का गोबर इसमें होगा. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी को अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी देंगे. मैं बचपन में इंग्लिश के खिलाफ था. लेकिन आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेजी का महत्व है इसलिए जरूरी है. ऐसे में स्कूलों में हम मुफ्त में अंग्रीज पढ़ाएंगे. 

सरकारी अंग्रेजी स्कूलों की संख्या बढ़ाएंगे. जनता जितनी चाहे अंग्रेजी स्कूल खोल सकती है. कॉलेज स्तर तक अंग्रेजी शिक्षा को बढ़ावा देंगे. पांच गांरटी के तौर पर सरकारी कॉलेज में पहले साल में छात्रों को लैपटॉप और टैबलेट देंगे. कॉलेज में प्रवेश के वक्त ये गारंटी दी जाएगी. छठी गारंटी है सरकारी कर्चारियों के लिए ओपीएस गारंटी लाई जाएगी. राजस्थान सरकार के कर्मचारियों में ओपीएस के बाद HAPPY INDEX बढ़ा है. सातवीं गारंटी प्राकृतिक आपदा पीड़ित परिवार को 15 लाख तक की फ्री बीमा राहत दी जाएगी.