राजस्‍थान: मि‍ग-21 दुर्घटनाग्रस्त, तीन महिलाओं की मौत, पायलट सुरक्षित

जयपुर: भारतीय वायुसेना का लड़ाकू मिग-21 विमान सोमवार सुबह हनुमानगढ़ जिले के एक गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पुलिस के अनुसार हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई जबक‍ि तीन लोग घायल हो गए. विमान का पायलट सुरक्षित है. वायुसेना के अनुसार, यह विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था और पायलट इसमें से 'सुरक्षित रूप से निकल गया. बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि घटना में तीन महिलाओं की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. उन्होंने कहा कि विमान के पायलट का सूरतगढ़ सैन्य अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.

रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार, भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान आज सुबह लगभग 9:45 पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान ने सूरतगढ़ वायुसेना बेस से नियमित प्रशिक्षण परिचालन के लिए उड़ान भरी थी. इसके तुरंत बाद पायलट को आपात स्थिति का अनुभव हुआ, जिसके बाद उसने विमान को तय प्रक्रिया के अनुसार ठीक करने का प्रयास किया और इसमें विफल रहने के बाद उन्होंने विमान से बाहर निकलने की प्रक्रिया की शुरूआत की. बयान के अनुसार पायलट सुरक्षित रूप से विमान से निकल गया और उसे मामूली चोट आई. पायलट सूरतगढ़ बेस से करीब 25 किलोमीटर उत्तर पूर्व में मिला.

इसके अनुसार,विमान का मलबा हनुमानगढ़ जिले के बहलोल नगर में एक घर पर गिर गया, जिससे दुर्भाग्यवश तीन लोगों की मृत्यु हो गई. भारतीय वायुसेना ने जान-माल के नुकसान पर खेद व्यक्त करते हुए, शोक-संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है. हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का गठन किया गया है. सूरतगढ़ वायु सेना स्टेशन गंगानगर जिले में है. यह कस्‍बा हनुमानगढ़ ज‍िले की सीमा के पास है. विमान हनुमानगढ़ ज‍िले के बहलोलनगर गांव के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. हनुमानगढ़ के जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि लड़ाकू विमान रत्ती राम के घर पर ग‍िरा जिसमें उनकी पत्नी और दो अन्य महिलाओं की मौत हो गई और तीन घायल हो गए.

उन्होंने कहा कि शुरूआती रिपोर्ट के अनुसार रत्ती राम का घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और पास के घर को भी नुकसान पहुंचा है. मृतक महिलाओं की पहचान लीला देवी पत्‍नी रामप्रताप, बंतो कौर पत्‍नी लाल सिंह और बाशो कौर पत्‍नी रत्ती राम के रूप में हुई है. बहलोलनगर के एक स्थानीय नागरिक ने कहा कि उसने तेज आवाज सुनी और पैराशूट नीचे आते देखा. उसने बताया कि चंद ही सैकंड में विमान रत्ती राम के घर पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसके बाद घर में रखी लकड़ियों में आग लग गई. उसने घटनास्‍थल पर मौजूद मीडिया को बताया कि स्थानीय लोगों ने तुरंत पानी और रेत से आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए. दमकल और पुलिस मौके पर पहुंच गई और महिलाओं को अस्पताल ले जाया गया. घटना के तुरंत बाद वहां लोगों की भीड़ लग गई.

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर खेद जताते हुए कहा कि प्रभावित परिवारों को नियमानुसार आर्थिक मदद दी जाएगी. उन्‍होंने ट्वीट किया, सूरतगढ़ में भारतीय वायुसेना के मिग-21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 3 लोगों की मृत्यु होना दुखद है. मैं ईश्वर से दिवंगतजनों की आत्मा की शांति एवं परिजनों को दुख सहने की शक्ति देने की कामना करता हूं. मृतकों के परिजनों को चिरंजीवी बीमा से नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी. इसके साथ ही गहलोत ने मिग-21 के पायलट एवं अन्य घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. सोर्स भाषा