Rajasthan News: शिक्षा जगत को सीएम गहलोत की सौगात, राज्य के 7 विश्वविद्यालयों को दी जाएगी वित्तीय सहायता; 155 विद्यालय उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत

जयपुर: शिक्षा जगत को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो सौगातें दी है. गहलोत सरकार ने राज्य के 7 विश्वविद्यालयों को वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है, वहीं प्रदेश की 155 विद्यालय को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत कर दिया है.

गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश में उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सुविधाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के 7 विश्वविद्यालयों को राजस्थान हायर टेक्निकल क्वालिटी इम्प्रूवमेंट स्कीम के अंतर्गत अनुदान राशि देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है. इसके तहत हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय (जयपुर), जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (जोधपुर), एम.बी.एम. विश्वविद्यालय (जोधपुर), महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय (बीकानेर) तथा राजस्थान विश्वविद्यालय (जयपुर) के लिए 2-2 करोड़ रुपए, गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय (बांसवाड़ा) के लिए 1.31 करोड़ रुपए तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय (सीकर) के लिए 35 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है. यह स्वीकृत राशि से विश्वविद्यालयों में आवश्यक संसाधन तथा उपकरणों की खरीद की जाएगी. इससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक तथा प्रशासनिक कार्यों में सुगमता होगी.

राज्य के 7 विश्वविद्यालयों को दी जाएगी वित्तीय सहायता:- 
- प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अधिकतम 2 करोड़ रुपए का प्रावधान
- राजस्थान हायर टेक्निकल क्वालिटी इम्प्रूवमेंट स्कीम के तहत दी जाएगी राशि
- हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय (जयपुर) को 2 करोड़
- जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (जोधपुर) व एम.बी.एम. विश्वविद्यालय (जोधपुर) को 2-2 करोड़
- महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय (बीकानेर) तथा राजस्थान विश्वविद्यालय (जयपुर) के लिए 2-2 करोड़ रुपए
- गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय (बांसवाड़ा) के लिए 1.31 करोड़ रुपए स्वीकृत
- पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय (सीकर) के लिए 35 लाख रुपए की स्वीकृति
- विश्वविद्यालयों में आवश्यक संसाधन तथा उपकरणों की खरीद की जाएगी

एक अन्य फैसले में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 155 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया है. इससे कक्षा 5वीं के बाद भी विद्यार्थियों को घर के नजदीक ही आगे पढ़ने के अवसर मिलेंगे. इसके तहत बाड़मेर जिले के 33, जोधपुर जिले के 27, जैसलमेर जिले के 20, उदयपुर जिले के 16, नागौर जिले के 12, बीकानेर जिले के 11, अजमेर जिले के 10, चित्तौड़गढ़ जिले के 8, डूंगरपुर जिले के 6, चूरू जिले के 4, हनुमानगढ़ जिले के 3, जयपुर जिले के 2, अलवर, जालौर, करौली जिले के एक-एक विद्यालय क्रमोन्नत किए जाएंगे. गहलोत की स्वीकृति से प्रदेश में उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सुविधाओं का विस्तार होगा. क्रमोन्नति पश्चात आवश्यक पदों की व्यवस्था प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में उपलब्ध अधिशेष अथवा रिजर्व पदों द्वारा की जाएगी.

प्रदेश के 155 विद्यालय उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत:- 
- कक्षा 5वीं के बाद भी घर के नजदीक ही आगे पढ़ने के अवसर मिलेंगे
- बाड़मेर जिले के 33, जोधपुर जिले के 27, जैसलमेर जिले के 20,
- उदयपुर जिले के 16, नागौर जिले के 12, बीकानेर जिले के 11,
- अजमेर जिले के 10, चित्तौड़गढ़ जिले के 8, डूंगरपुर जिले के 6,
- चूरू जिले के 4, हनुमानगढ़ जिले के 3, जयपुर जिले के 2,
- अलवर, जालौर, करौली जिले के एक-एक विद्यालय क्रमोन्नत किए जाएंगे