VIDEO: राजस्थान पुलिस ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारियां की तेज, पुलिस मुख्यालय ने पुलिस अधीक्षकों को विशेष निगरानी के दिए निर्देश

जयपुर: राजस्थान पुलिस ने प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है. पुलिस मुख्यालय ने नए बने अमृतसर जामनगर ग्रीन फील्ड हाईवे और दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे पर संबंधित पुलिस अधीक्षकों को विशेष निगरानी के निर्देश दिए हैं.

राजस्थान में विधानसभा चावन का माहौल पूरी तरह से बन चुका है, अगले कुछ ही दिनों में प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान होने वाला है जिसके बाद प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. राजस्थान पुलिस में चावन के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दिए चुनाव आयोग से मिले निर्देशों के बाद पुलिस मुख्यालय पुलिस अधीक्षकों को कई तरह के निर्देश जारी कर रहा है. पुलिस मुख्यालय में नवनिर्मित भारतमाला हाईवे एनएच 754 ए पर राजस्थान खंड में चुनावो के समय मादक पदार्थों और नकद धनराशि के परिवहन की आशंका जताई है. 

पुलिस मुख्यालय ने हनुमानगढ़ बीकानेर जोधपुर ग्रामीण बालोतरा बाड़मेर जालौर और सांचौर के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखे इस नए हाईवे पर अस्थाई चेक पोस्ट बनाने और लगातार निगरानी के निर्देश दिए हैं. पुलिस मुख्यालय जारी निर्देशों में कहा है की इंटेलीजेंस के माध्यम से ऐसे इनपुट मिले हैं कि नवनिर्मित इस हाइवे पर अवैध शराब मादक द्रव्यों और नगद धनराशि की सप्लाई हो सकती है. ऐसे में संबंधित सभी पुलिस अधीक्षकों को इस हाइवे हर निकास बिंदु पर पुलिस का चेक पोस्ट स्थापित करना होगा. रात्रि के समय सभी पुलिस अधीक्षकों को इस हाइवे पर लगातार गश्त करने के भी निर्देश पुलिस मुख्यालय की ओर से दिए गए हैं.

नवनिर्मित भारतमाला हाईवे पर किस तरह की निगरानी के दिए हैं पुलिस मुख्यालय निर्देश

1- संबंधित पुलिस अधीक्षकों को हाईवे के हर निकास बिंदु पर पुलिस का चेक पोस्ट स्थापित करना होगा जो लगातार काम करेगा

2- सभी मार्ग मध्य सुविधा केदो पर विशेष निगरानी का प्रबंध करना होगा

3- आबादी के नजदीक और मैचिंग लेवल पर गुजर रहे सड़क विस्तार पर सूक्ष्म निगरानी रखनी होगी जिससे अवैध गतिविधियों को रोका जा सके

4- अमृतसर जामनगर एक्सप्रेसवे और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर कार्यरत राजमार्ग गश्ती पार्टीयों और टोल संचालकों से निकट समन्वय स्थापित करना होगा

पुलिस मुख्यालय में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे NE 4 पर भी इसी तरह की आशंका जताई है. इस हाइवे पर दिल्ली से लालसोट तक यातायात शुरू हो चुका है ऐसे में पुलिस मुख्यालय को आशंका है कि चावन के समय इस हाइवे पर भी मादक पदार्थों और नकद धनराशि का परिवहन हो सकता है. पुलिस मुख्यालय इस हाईवे को लेकर अलवर और दौसा के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लेख अपने-अपने इलाकों में निकास बिंदुओं पर पुलिस का चेक पोस्ट स्थापित करने के निर्देश दिए हैं. पुलिस मुख्यालय की ओर से प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को हवाई अड्डों हवाई पट्टियों  हेलीपैड पर निगरानी रखने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी पुलिस अधीक्षकों को जारी निर्देशों में कहा गया है कि वाणिज्य का हवाई अड्डों पर मतदान से संबंधित राज्य से अथवा मतदान से संबंधित राज्य के लिए उड़ान के संबंध में 10 लख रुपए से अधिक की नगदी और 1 किलोग्राम से अधिक का सोना चांदी मिलने पर तत्काल आयकर विभाग को सूचना देनी होगी. इसके साथ ही गैर वाणिज्य हवाई अड्डा और हेलीपैड पर किसी भी अभ्यर्थी है एजेंट से कोई भी अनाधिकृत हथियार निषिद्ध वस्तुओं और 50000 से अधिक की नकदी की पड़ताल की जाएगी.