VIDEO: फ्रंट फुट पर राजस्थान पुलिस ! प्रदेशभर में अपराधियों की धरपकड़ के लिए महाभियान, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: अपराधियों पर नियंत्रण के लिए राजस्थान पुलिस इन दिनों फ़्रंट फुट पर काम कर रही है. एक के बाद एक जिलों में पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई से अपराधियों में खलबली मची हुई है.

राजस्थान पुलिस के कामकाज का तरीक़ा हाल ही के कुछ दिनों में पूरी तरह से बदल गया है. कुछ महीनों पहले तक जहां प्रदेश में अपराधी आराम से अपराध की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे उन्ही अपराधियों में  अब सुरक्षित जगहों पर शरण लेने के लिए भगदड़ मची हुई है. राजस्थान पुलिस ने इन दिनों अपराधियों के ख़ात्मे के लिए आक्रामक रुख़ अपनाया है. राजस्थान पुलिस अब अपराधियों को पकड़ने के लिए किसी घटना का इंतज़ार नहीं कर रही बल्कि ढूँढ ढूँढ कर अपराधियों को पकड़ रही है. अपराधियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देने के साथ ही आदतन अपराधियों पर भी शिकंजा कसा रहा है. इसका सुखद परिणाम यह है कि बीते कुछ दिनों से प्रदेश में अपराध की कोई बड़ी घटना नहीं हो रही है. साथ ही अभी तक दूसरे प्रदेशों के अपराधियों के लिए राजस्थान में क्राइम करना आसान था वह अपराधी भी राजस्थान से दूरी बनाए हुए हैं. लंबे समय के ऐसा हुआ है जब पुलिस मुख्यालय के निर्देशों के बाद प्रदेशभर में अपराधियों की धरपकड़ के लिए महाअभियान चलाया जा रहा है. अभी तक पुलिस मुख्यालय के अधिकतर अभियान ख़ानापूर्ति साबित होते थे लेकिन इस बार इस अभियान का असर धरातल पार देखने को मिल रहा है. पुलिस की टीमें एक एक दिन में 2 हज़ार से अधिक अपराधियों को पकड़ रही है. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी राजस्थान पुलिस के इस अभियान की तारीफ़ की है. मुख्यमंत्री ने पुलिस की टीमों को शाबाशी देते हुए कहा है कि अपराधियों के दिन अब लद गए हैं. दूसरे प्रदेश से आने वाले अपराधियों का इलाज भी किया जा रहा है और अपराधी कोई भी हो उसे छोड़ा नहीं जाएगा.

DGP उमेश मिश्रा के निर्देशों के बाद पुलिस के इस महाअभियान की मॉनीटिरिंग ADG क्राइम दिनेश MN कर रहे हैं. जिस रेंज में भी पुलिस का अभियान चलाया जाता है ADG दिनेश MN खुद उस रेंज के IG और SP के टच में रहते हैं. गंभीरता के साथ चलाए जा रहे पुलिस के इस अभियान में सभी रेंज IG और पुलिस अधीक्षक भी पूरे मनोयोग से काम कर रहे हैं. 

बीते कुछ दिनों में राजस्थान पुलिस की कुछ बड़ी कार्रवाई

1- कोटा सिटी पुलिस ने एक दिन में 75 टीमों का गठन कर क़रीब 300 बदमाशों को पकड़ा

2- जोधपुर आयुक्तालय में 580 पुलिसकर्मियों की टीम ने  हाईकोर अपराधियों समेत सैकड़ों अपराधी पकड़े

3- जयपुर और कोटा रेंज और चूरु ज़िले में 8 हज़ार पुलिसकर्मियों की टीम ने 2 हज़ार से अधिक अपराधियों को दबोचा

4- बीकानेर रेंज में संगठित अपराधियों के 300 से अधिक ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर बड़ी संख्या में अपराधियों को पकड़ा गया

5- उदयपुर शहर में 500 से अधिक पुलिसकर्मियों में धरपकड़ अभियान चलाया जिसमें बड़ी संख्या में अपराधी पकड़े गए

6- भरतपुर रेंज में 3750 पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मियों ने 2860 जगहों पर दबिश दे कर 2518 बदमाशों को पकड़ा है

इसके अलावा भी कई जिलों में बड़ा अभियान चला कर बड़ी संख्या में अपराधी पकड़े गए हैं.