Rajasthan: राजस्थान युवा महोत्सव 10 जुलाई से, ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर होगा आयोजन

जयपुर: प्रदेश के युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें मंच प्रदान करने के लिए 10 जुलाई से राजस्थान युवा महोत्सव का आगाज होने जा रहा है. यह आयोजन ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर किया जाएगा. चुनावी साल में इस महोत्सव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

चुनावी वर्ष में राज्य सरकार का फोकस अब युवाओं पर आ गया है. राज्य युवा बोर्ड के माध्यम से सरकार प्रदेश में युवा महोत्सव का आयोजन होगा. इसका आयोजन 10 से 25 जुलाई तक ब्लॉक स्तर पर, जिला स्तर पर 26 जुलाई से 10 अगस्त और राज्य स्तर पर 20 से 22 अगस्त तक किया जाएगा. इसके माध्यम से प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संवारने का काम किया जाएगा. इस महोत्सव का मकसद राज्य के प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज करके उन्हें प्रशिक्षण और सुविधा देकर राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तैयार करना है.

राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा को निखारने, उन्हें आगे बढऩे के लिए मंच प्रदान करने  एवं राज्य की लुप्त हो रही लोक कलाओं तथा संस्कृति के संवर्धन की मंशा के क्रम में जल्द ही ‘राजस्थान युवा महोत्सव’ का आयोजन करने का जा रहा है. इन आयोजनों का उद्देश्य प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संवारना है.  महोत्सव में संबंधित क्षेत्र के सरकारी और गैर- सरकारी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी  भाग लेंगे. महोत्सव में सामूहिक लोक गायन, लोक नृत्य, नाटक, चित्रकला, कविता लेखन, शास्त्रीय वाद्य यंत्र वादन की प्रतियोगिताएं होंगी. 

राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा. युवाओं को करियर के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा. प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रत्येक ब्लॉक और जिले के युवा कलाकारों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन जयपुर में किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करने के साथ ही उनकी योग्यताओं में वृद्धि करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी.