रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अंडमान के 2 दिवसीय दौरे पर

पोर्ट ब्लेयर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अंडमान एवं निकोबार कमांड (ANC) की परिचालन संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए बृहस्पतिवार को पोर्ट ब्लेयर पहुंचेंगे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि दो दिवसीय अंडमान दौरे के दौरान राजनाथ अंडमान एवं निकोबार कमांड के 16वें कमांडर-इन-चीफ (CINCAN) लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे, ताकि उन्हें समग्र परिचालन स्थिति के बारे में जानकारी मिल सके. केंद्रीय मंत्री का दोपहर करीब डेढ़ बजे पोर्ट ब्लेयर पहुंचने का कार्यक्रम है. अधिकारियों के अनुसार, राजनाथ के यात्रा कार्यक्रम में ग्रेट निकोबार द्वीप स्थित कैंपबेल बेल पर सैन्य निगरानी शामिल है, जहां पर नौसैनिक हवाई अड्डा आईएनएस बाज स्थित है. उन्होंने बताया कि चुनौतियों से निपटने की आईएनएस बाज की क्षमताओं का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्री ने खुद निजी तौर पर इस नौसैनिक हवाई अड्डा का दौरा करने की इच्छा जताई थी. 

अधिकारियों के मुताबिक, राजनाथ अंडमान एवं निकोबार द्वीप पर और उसके आसपास तैनात जवानों से संवाद भी करेंगे. एक अधिकारी ने कहा कि रक्षा मंत्री कुछ अहम विकास परियोजनाओं की घोषणा कर सकते हैं, जिनमें कार निकोबार, कैंपबेल बे और शिबपुर (उत्तर अंडमान) में हवाई पट्टी का विस्तार शामिल है. इससे एएनसी की क्षमताओं को और मजबूती मिलेगी. एएनसी सशस्त्र बलों की पहली त्रि-सेवा थिएटर कमान है, जिसकी स्थापना आठ अक्टूबर 2001 को की गई थी. सोर्स- भाषा