15 फरवरी तक रहेगा कुंभ राशि में शुक्र-शनि का दुर्लभ संयोग, जानिए सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव

जयपुर: 22 जनवरी को शुक्र ग्रह मकर से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश कर गया है और 15 फरवरी तक कुंभ राशि में रहेगा. शुक्र के राशि परिवर्तन का असर देश-दुनिया सहित सभी राशियों पर रहेगा. ज्योतिष में शनि और शुक्र आपस में मित्र ग्रह हैं. ये दोनों विपरीत स्वभाव के ग्रह होकर भी जब साथ होते हैं तो शुभ फल देते हैं. इस बात का जिक्र वराहमिहिर के लिखे ज्योतिष ग्रंथों में मिलता है. कुंभ राशि के लिए शुक्र योग कारक ग्रह माना जाता है. इसलिए इसका राशि परिवर्तन शुभ फल देने वाला रहेगा. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश कर गया है और 15 फरवरी तक कुंभ राशि में रहेगा. शुक्र के कुंभ राशि में आने से खरीदारी और निवेश बढ़ेगा. सोने-चांदी और अन्य धातुओं की कीमत में उतार-चढ़ाव होने के योग बन रहे हैं. धान, अनाज, कपड़े, भौतिक सुविधाएं और खाने-पीने की चीजों की कीमतें भी बढ़ सकती है. इसके साथ ही राजनीति में उतार-चढ़ाव दिखेगा. ये राशि परिवर्तन कई लोगों के लिए अच्छा रहेगा. कला से जुड़े लोगों में उत्साह दिखेगा. ग्लेमर और फैशन से जुड़े लोगों के लिए फायदे वाला समय रहेगा.

शुक्र-शनि की युति का प्रभाव:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र और शनि की युति फायदेमंद रहेगी. इन ग्रहों की स्थिति से देश में कंस्ट्रक्शन के कामों में तेजी आ सकती है. रोड, बिल्डिंग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट संबंधी कामों से जुड़ा कंस्ट्रक्शन बढ़ने के योग हैं. इन ग्रहों के प्रभाव से खरीदारी और निवेश बढ़ेगा. जिससे बाजार में आर्थिक मजबूती आने के भी योग बन रहे हैं. 

महिलाओं के लिए खासतौर से फायदेमंद रहेगी:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि महिलाओं के लिए शुक्र-शनि की युति खासतौर से फायदेमंद रहेगी. इससे उन्हें कई तरह के फायदे होंगे. शुक्र विलासिता का स्वामी और शनि जमीन, मशीनरी का कारक ग्रह है. दोनों का योग होने से बाजार में रौनक बढ़ेगी. जिसका फायदा सभी राशियों को मिलेगा. शुक्र के राशि परिवर्तन से अशुभ फलों में कमी आएगी. इसके अलावा मनोरंजन क्षेत्र में भी कलाकारों और फिल्म बिजनेस को बड़ा फायदा होने के योग हैं.

व्यापार के लिए फायदे वाला समय:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र, भोग विलासिता की चीजों का भी स्वामी है. फर्नीचर, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, सजावट का सामान, गहने आदि का व्यापार भी खासी रफ्तार पकड़ेगा. इसका फायदा बिजनेस करने वालों को होगा. इसके अलावा शनि जमीन, मकान, वाहन आदि के व्यापार में लाभ दिलाएगा. जिससे इससे जुड़े लोगों को अत्यधिक लाभ होने की संभावना भी बन रही है. अधिकतर लोगों के लिए ये परिवर्तन शुभ समाचार लाने वाला ही रहेगा. जिससे उनके घर के विवाद, जमीन के विवाद आदि समस्याएं दूर होंगी.

उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें. श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें. शिव उपासना और हनुमत उपासना करें. मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करें. हनुमान चालीसा एवं शनि चालीसा का पाठ करें. गरीब, वृद्ध, असहाय लोगों को भोजन कराएं. पशु पक्षियों के लिए दाने,  हरे चारे, पानी की व्यवस्था करें. तेल का दान भी करना चाहिए. तेल दान करने से आपको अपने कष्टों से छुटकारा मिलता है. 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं शुक्र ग्रह के कुंभ राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव...

मेष राशि- मन अशांत रहेगा. क्रोध से बचें. बातचीत में संतुलित रहें. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. परिवार का साथ मिलेगा. शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है. किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में वृद्धि होगी.

वृष राशि- मन परेशान रहेगा. आत्मविश्वास में कमी रहेगी. आत्मसंयत रहें. व्यर्थ के क्रोध से बचें. नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं. कार्यभार में वृद्धि होगी. खच की अधिकता रहेगी. 

मिथुन राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, परंतु मन अशांत हो सकता है. आत्मसंयत रहें. व्यर्थ के क्रोध व वाद-विवाद से बचें. कारोबार के विस्तार के लिए परिवार का सहयोग मिलेगा.

कर्क राशि- मन परेशान रहेगा. आत्मसंयत रहें. क्रोध के अतिरेक से बचें. नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा. तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे. आय में वृद्धि होगी. कार्यभार में भी वृद्धि होगी.

सिंह राशि- मन प्रसन्न रहेगा. आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे. शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा. परिणाम भी सुखद मिलेंगे. मित्रों का सहयोग मिल सकता है. भागदौड़ अधिक रहेगी.

कन्या राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं. माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. रहन-सहन कष्टमय हो सकता है. पिता का सान्निध्य मिलेगा. संतान सुख में वृद्धि होगी. संचित धन में वृद्धि होगी.

तुला राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे. परंतु अति उत्साही होने से बचें. व्यर्थ के झगड़े व वाद-विवादों से बचें. परिवार का साथ मिलेगा. नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे. परिश्रम अधिक रहेगा.

वृश्चिक राशि- मन कुछ परेशान हो सकता है. परंतु आत्मविश्वास भरपूर रहेगा. बातचीत में संतुलित रहें. जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें किसी पैतृक संपत्ति पर विवाद की स्थिति आ सकती है.

धनु राशि- मन प्रसन्न रहेगा. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. सप्ताह के प्रारंभ में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं. नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे. वाहन सुख में वृद्धि होगी.

मकर राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, परंतु आत्मसंयत रहें. क्रोध व आवेश के अतिरेक से रहन-सहन कष्टमय रहेगा. वाहन सुख में कमी आ सकती है. नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे.

कुंभ राशि- पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी. आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा. वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी. कारोबार में भागदौड़ अधिक रहेगी. किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं. 

मीन राशि- आत्मविश्वास तो बहुत रहेगा, परंतु मन में उतार-चढ़ाव रहेगा. परिवार का साथ मिलेगा. शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे. कारोबार में वृद्धि होगी. भागदौड़ अधिक रहेगी. परिश्रम अधिक रहेगा.