RBI Governor: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स में मिली A+ रैंक, सितंबर में ही हो चुकी थी अवॉर्ड की घोषणा

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स 2023 में A+ रैंक से नवाजा गया है. शनिवार को मोरक्को के माराकेश शहर में दास को ये अवॉर्ड दिया गया. जिसकी जानकारी देते हुए आरबीआई ने एक्स पर  गवर्नर शक्तिकांत की पुरस्कार लेते हुए तस्वीर शेयर की है. 

यह सम्मान केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों को उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. जिसके लिए घोषणा सितंबर महीने में ही कर दी गयी थी. जहां भारतीय गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ दो अन्य केंद्रीय बैंकरों- स्विट्जरलैंड के थॉमस जे. जॉर्डन और वियतनाम के गुयेन थी होंग ने ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में 'A+' ग्रेड हासिल की थी. 

पीएम मोदी ने दी बधाईः
जिसपर देश के पीएम मोदी ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई. यह भारत के लिए गर्व का क्षण है, जो वैश्विक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व को दर्शाता है. उनका समर्पण और दृष्टिकोण हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करता है.

इस आधार पर तय होती है ग्रेडः
वहीं अगर बात करें कि आखिर इसके लिए क्य़ा योग्यता देखी जाती है तो बता दें कि ग्लोबल फाइनेंस मैग्जीन सभी केंद्रीय बैंकों की एक रिपोर्ट तैयार करती है. रिपोर्ट कार्ड में उनकी सफलता से लेकर असफलता का निश्चित ब्यौरा दर्ज किया जाता है. जिसमें महंगाई कंट्रोल करने, अर्थव्यवस्था विकास लक्ष्य और ब्याज दर मैनेजमेंट को सही रखने पर कितना सक्षम हुए ये सब शामिल है. इसके आधार पर ही बैंकों को ए से लेकर एफ तक की ग्रेड दी जाती है.