MI vs RCB: सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा आरसीबी, मुंबई इंडियन्स तीसरे स्थान पर पहुंचा

मुंबई: सूर्यकुमार यादव और नेहल वढेरा के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की शतकीय साझेदारी से मुंबई इंडियन्स मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को छह विकेट से हराकर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया.

मुंबई इंडियन्स ने आरसीबी के 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार (35 गेंद में 83 रन, सात चौके, छह छक्के) और वढेरा (34 गेंद में 52 रन, चार चौके, तीन छक्के) के बीच 66 गेंद में 140 रन की साझेदारी से 21 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 200 रन बनाकर जीत दर्ज की. सलामी बल्लेबाज इशान किशन (21 गेंद में 42 रन, चार चौके, चार छक्के) ने भी ताबड़तोड़ पारी खेली.

इस जीत से मुंबई इंडियन्स के 11 मैच में 12 अंक हो गए हैं और टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. आरसीबी की टीम 11 मैच में 10 अंक के साथ सातवें स्थान पर खिसक गई है और उसकी प्ले ऑफ में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है. आरसीबी ने इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल (33 गेंद में 68 रन, आठ चौके, चार छक्के) और कप्तान फाफ डुप्लेसी (41 गेंद में 65 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की 62 गेंद में 120 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 199 रन बनाए. इन दोनों के अलावा दिनेश कार्तिक (30) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए.

मुंबई की ओर से जेसन बेहरेनडोर्फ सबसे सफल गेंदबाज रहे:
मुंबई की ओर से जेसन बेहरेनडोर्फ सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 36 रन देकर तीन विकेट चटकाए. कैमरन ग्रीन, कुमार कार्तिकेय और क्रिस जोर्डन ने भी एक-एक विकेट चटकाया. जोर्डन हालांकि काफी महंगे रहे. उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को किशन ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 4.4 ओवर में 51 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई. किशान ने मोहम्मद सिराज की पारी की पहली गेंद पर ही चौके के साथ खाता खोला और फिर अगले ओवर में जोश हेजलवुड पर भी लगातार दो चौके मारे.

मुंबई ने पावरप्ले में दो विकेट पर 62 रन बनाए:
इशान ने सिराज के अगले ओवर में भी लगातार दो छक्के मारे. उन्होंने वानिंदु हसरंगा (53 रन पर दो विकेट) का स्वागत एक चौके और एक छक्के के साथ किया लेकिन इसी ओवर में विकेटकीपर अनुज रावत को कैच दे बैठे. हसरंगा ने इसी ओवर में रोहित (07) को पगबाधा करके मुंबई को दूसरा झटका दिया. मुंबई ने पावरप्ले में दो विकेट पर 62 रन बनाए. सूर्यकुमार और वढेरा ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. वढेरा 15 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब हसरंगा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया.

मुंबई के रनों का सैकड़ा 11वें ओवर में पूरा हुआ:
सूर्यकुमार और वढेरा ने स्ट्राइक रोटेक करने को तरजीह दी और बीच-बीच में गेंद को बाउंड्री के दर्शन भी कराए. मुंबई के रनों का सैकड़ा 11वें ओवर में पूरा हुआ. सूर्यकुमार और वढेरा दोनों ने इस ओवर में हसरंगा पर छक्के मारे. सूर्यकुमार ने इसके बाद तीखे तेवर दिखाए. उन्होंने सिराज की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा और फिर अगली गेंद पर एक रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अगले ओवर में हसरंगा पर भी दो छक्के मारे.

मुंबई को अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 26 रन की जरूरत थी:
मुंबई को अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 26 रन की जरूरत थी. सूर्यकुमार ने 16वें ओवर में विजयकुमार विशाक (37 रन पर दो विकेट) की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा. वह अगली गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे लेकिन तब तक मुंबई की जीत सिर्फ औपचारिकता रह गई थी. वढेरा ने अगले ओवर में हर्षल पर छक्के के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

रोहित ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी का न्योता दिया:
रोहित ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी का न्योता दिया. बेहरेनडोर्फ की मैच की चौथी ही गेंद पर वढेरा ने डुप्लेसी का कैच छोड़ा लेकिन अगली गेंद पर विराट कोहली (01) विकेटकीपर किशन को कैच थमा बैठे. बेहरेनडोर्फ के अगले ओवर में अनुज रावत (06) ने चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर खराब शॉट खेलकर ग्रीन के हाथों लपके गए.

आरसीबी ने पावरप्ले में दो विकेट पर 56 रन बनाए:
डुप्लेसी और मैक्सवेल ने इसके बाद पारी को संवारा. मैक्सवेल ने बेहरेनडोर्फ पर चौके के साथ खाता खोला जबकि इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. डुप्लेसी ने भी ग्रीन पर दो चौके और बेहरेनडोर्फ पर छक्का मारा. आरसीबी ने पावरप्ले में दो विकेट पर 56 रन बनाए. मैक्सवेल ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए जोर्डन पर दो जबकि पीयूष चावला पर एक छक्का मारा. उन्होंने आकाश मधवाल की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

डुप्लेसी ने 10वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया:
डुप्लेसी ने मधवाल पर छक्के के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. उन्होंने जोर्डन की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक जड़ा. रोहित ने इसके बाद बेहरेनडोर्फ को गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए मैक्सवेल को डीप मिडविकेट पर वढेरा के हाथों कैच कराके डुप्लेसी के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी. बाएं हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय ने अगले ओवर में महिपाल लोमरोर (01) को बोल्ड करके आरसीबी को चौथा झटका दिया.

जीवनदान का फायदा उठाते हुए 18वें ओवर में कार्तिकेय पर दो चौके और एक छक्का मारा:
डुप्लेसी भी ग्रीन के अगले ओवर में स्थानापन्न खिलाड़ी विष्णु विनोद को कैच दे बैठे. कार्तिक ने जोर्डन पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर ग्रीन ने लांग ऑन पर उनका कैच टपका दिया. उन्होंने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 18वें ओवर में कार्तिकेय पर दो चौके और एक छक्का मारा. कार्तिक हालांकि जोर्डन के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर वढेरा को कैच दे बैठे. सोर्स- भाषा