मरुधरा में रिकॉर्ड गर्मी का दौर, 7 मई को राजस्थान के बाड़मेर में सबसे ज्यादा तापमान किया दर्ज

जयपुरः मई माह के पहले सप्ताह के बाद से ही अब गर्मी अपने रंग दिखाने लगी है. बढ़ते महीने के साथ ही गर्मी का पारा भी चढ़ने लगा है. जिसने तपन की स्थिति पैदा कर दी है. ना सिर्फ गर्मी बल्कि इस धूप के जलाव ने अब रिकॉर्ड की राह पकड़ ली है, इसी कड़ी में  मंगलवार को राजस्थान में गर्मी का रिकॉर्ड बना. देशभर में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान में दर्ज हुआ.

राजस्थान के बाड़मेर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. 45.02 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बाड़मेर के बाद मध्य प्रदेश के दामहो में तापमान दर्ज किया गया. जहां 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज तापमान रहा. 

राजाधानी जयपुर के अलावा जैसलमेर में धोरों की धरा पोकरण में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है. सरहदी जिले में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. 11 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल रही है यही कारण है कि लोग इस भीषण गर्मी के बीच घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए है. हीट वेव के चलते आमजन का बेहाल जीना हो गया है. बाजारों में सन्नाटा, कर्फ्यू सा नजारा दिखने लगा है. 

वहीं हाड़ौती अंचल तपन,गर्मी और उमस से बेहाल नजर आ रहा है. कोटा में आज सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. आज 44 डिग्री तक दोपहर का तापमान दर्ज हुआ. ऐसे में गर्मी को लेकर चिकित्सा विभाग ने एडवाइजरी जारी की है.