Reliance-Nvidia भारत के लिए ला रहे बड़ा AI भाषा मॉडल, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : अमेरिकी चिप निर्माता Nvidia और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली तेल-से-दूरसंचार समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं के आधार पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए एक बड़ा भाषा मॉडल बनाने के लिए साझेदारी की घोषणा की है. कंपनियों ने शुक्रवार को कहा कि, "बड़े भाषा मॉडल" प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण प्रणालियाँ हैं, जिन्हें भारी मात्रा में पाठ पर प्रशिक्षित किया जाता है और प्रश्नों का उत्तर देने, या नया पाठ उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं.

भारत के औद्योगिक क्षेत्र का समर्थन करने के लिए एक बड़े कदम में, Nvidia और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को देश की विविध भाषाओं पर प्रशिक्षित और दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश की सेवा के लिए जेनेरिक एआई अनुप्रयोगों के लिए तैयार किए गए भारत के स्वयं के बड़े भाषा मॉडल को विकसित करने के लिए सहयोग की घोषणा की है.

Nvidia का बयान: 

Nvidia ने कहा कि Nvidia परियोजना के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करेगा, जबकि रिलायंस एआई एप्लिकेशन बनाने पर काम करेगा, जैसे कि एक स्थानीय भाषा ऐप जो मौसम की जानकारी और फसल की कीमतें प्रदान करने के लिए किसानों के साथ बातचीत कर सकता है. एआई बड़े पैमाने पर चिकित्सा लक्षणों के विशेषज्ञ निदान और इमेजिंग स्कैन प्रदान करने में मदद कर सकता है जहां डॉक्टर तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. अमेरिकी फर्म ने कहा कि एआई दशकों के वायुमंडलीय डेटा का उपयोग करके चक्रवाती तूफानों की बेहतर भविष्यवाणी कर सकता है, जिससे जोखिम वाले लोगों को खाली करने और आश्रय ढूंढने में मदद मिलती है, जिसने हाल ही में इसका मूल्यांकन 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक देखा है.

ऐसे होगा एआई मॉडल तैयार: 

एआई बुनियादी ढांचे को एआई-तैयार कंप्यूटिंग डेटा केंद्रों में होस्ट किया जाएगा जो अंततः 2,000 मेगावाट तक विस्तारित होगा. निष्पादन और कार्यान्वयन का प्रबंधन जीयो द्वारा किया जाएगा, जिसके पास मोबाइल टेलीफोनी, 5G स्पेक्ट्रम, फाइबर नेटवर्क और बहुत कुछ में व्यापक पेशकश और अनुभव है. जियो के पास नए एआई कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे को शुरू करने और प्रबंधित करने के लिए व्यापक विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचा और इंजीनियरिंग कौशल है. Nvidia ने कहा कि Nvidia के साथ सहयोग उपभोक्ताओं और व्यावसायिक ग्राहकों दोनों के लिए एक बड़े, व्यापक डिजिटल, क्लाउड और नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के रूप में सेवा करने की अपनी रणनीति के अनुरूप है.