RHB कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने संभाली कमान, राजस्थान हाउसिंग बोर्ड में फिर लौटेगी बहार, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर की ज़िम्मेदारी सँभालने के बाद IAS अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने आज बोर्ड के प्रोजेक्ट्स का मैराथन दौरा किया. 4 घंटे से अधिक के दौरे में इंद्रजीत सिंह ने अधिकतर प्रोजैक्ट्स का निरीक्षण किया और इंजीनियर्स को कई तरह के दिशा निर्देश दिये

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड  बोर्ड में एक बार फिर से  बहार आने वाली है. शीर्ष पर पहुँचने के बाद पिछले 4 से 5 महीनों से हाउसिंग बोर्ड में सुस्ती का माहौल दिखाई दे रहा था. हाउसिंग बोर्ड के जो प्रोजेक्ट्स काफ़ी लोकप्रिय हो चुके हैं जैसे सिटी पार्क, चौपाटी, उनमें देखरेख के अभाव और मॉनिटिरिंग नहीं होने से आगंतुकों की संख्या कम हो गई थी. लेकिन अब एक बार हाउसिंग बोर्ड के लोकप्रिय प्रोजेक्ट्स की सुध लेने की क़वायद शुरू होने वाली है, हाउसिंग बोर्ड के नये कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने ज़िम्मेदारी सँभालते ही ज़रूरी सुधारों पार फ़ोकस करना शुरू कार दिया है. कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने बोर्ड के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स का काम समय पर पूरा करने पर भी फ़ोकस किया है. इंद्रजीत सिंह ने आज 4 घंटे से अधिक समय तक मैराथन दौरा कर बोर्ड के प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी ली. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने आज सबसे पहले मानसरोवर में बन रहे फ़ाउंटेन स्क्वायर का निरीक्षण किया. कमिश्नर ने इंजीनियर्से से इस प्रोजेक्ट से जुड़ी पूरी जानकारी ली,, उन्होंने इंजीनियर्स से इस प्रोजेक्ट की डेडलाइन पूछी तो इंजीनियर्स ठीक से जवाब नहीं दे पाये इस पर इंद्रजीत सिंह ने नाराज़ी जताते हुए प्रोजेक्ट का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लोकार्पण के लिए जल्द CM से समय मिल सकता है इसलिए इसका काम जल्द पूरा होना चाहिए. 

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने फ़ाउंटेन स्क्वायर के बाद सिटी पार्क में बन रहे बोटैनिकल गार्डन का निरीक्षण किया और जल्द इसका काम पूरा करने के निर्देश दिये. इंद्रजीत सिंह ने मानसरोवर के हाउसिंग बोर्ड कार्यालय में CM कैंप कार्यालय का भी निरीक्षण किया और कई तरह की व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिये. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने मानसरोवर चौपाटी, कोचिंग हब, AIS रेज़िडेंसी और गंगा मार्ग का भी निरीक्षण किया और कई तरह के महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को दिए. मीडिया से बात करते हुए इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड काफ़ी पुरानी संस्था है जिसने हर वर्ग के लोगों को आवास करने का काम बखूबी पूरा किया है. पिछले दिनों में हाउसिंग बोर्ड ने कई बड़े प्रोजेक्ट्स भी अपने हाँथ में लिए हैं और उन्हें बखूबी पूरा किया है. उनकी कोशिश रहेगी कि हाउसिंग बोर्ड के कामों को और गुणवत्ता और तेज़ी के साथ पूरा किया जाये. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश यह रहेगी कि बोर्ड ने जो क्रिएडिबिलिटी पिछले दिनों में बनाई हैं उसे टीम वर्क के साथ नेक्स्ट लेवल पर ले जाएँगे.

हाउसिंग बोर्ड ने पिछले सालों में जो विश्वनीयता लोगों के बीच बनाई है वह दूसरी संस्थाओं के लिये एक मिसाल है. नये कमिश्नर ने भी इस विश्वनीयता को और आगे बढ़ाने के लिए काम करना शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हाउसिंग बोर्ड इंफ़्रा के साथ ही लोगों को आवास देनें में नये आयाम स्थापित करेगा.