Highest Rice Price: ग्लोबल मार्केट में चावल ने मचाया हाहाकार, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे दाम

नई दिल्लीः पिछले कई दिनों से बढती महंगाई ने घर के बजट में तड़का लगा दिया है. ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में यहीं स्थिति बनी हुई है. इसमें टमाटर से लेकर चावल तक का ग्राफ शामिल है. इसी बची सरकार ने चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके बाद से ही कई देशों में हाहकार मचा हुआ है. कई देशों में चावल के दामों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

दरअसल पिछले सप्ताह के दौरान भारत सरकार ने पक्के और बासमती चावल पर और अधिक प्रतिबंध लगाया. चावल समेत कुछ अन्य अनाजों पर प्रतिबंध 20 जुलाई से शुरू हुआ था. जिससे बुधवार को एशिया में चावल की कीमत बढ़कर 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. चावल समेत कुछ अन्य अनाजों पर प्रतिबंध 20 जुलाई से शुरू हुआ था. भारत दुनिया के सबसे ज्यादा चावल निर्यातक देशों में से एक है. इसके बाद थाईलैंड और वियतनाम जैसे देश हैं.

भारत के अलावा थाईलैंड और वियतनाम भी करते है चावल का निर्यातः
जबकि भारत के अलावा अभी थाईलैंड और वियतनाम ने निर्यात पर बैन नहीं लगाया है. जिससे दामों में उम्मीद से अधिक वृद्धि नहीं हुई है. हालांकि थाईलैंड ने इस बार सूखे की चेतावनी जतायी है. और अगर ऐसा साबित होता है तो चावल की कीमत ग्लोबल मार्केट में 1000 डॉलर के पार जा सकते है. 

वहीं अगर बात करें चावल पर भारत के प्रतिबंध की तो देश में चावल की कीमत पिछले साल की तुलना में कुछ ज्यादा कीमत में बिक रही है. नई दिल्ली में एक किलो चावल की कीमत 39 रुपये है. ऐसे में बढ़ते हुए चावल के दाम को लेकर एक्सपोर्ट पर या तो शुल्क बढ़ाया गया है या फिर प्रतिबंधित किया गया है. जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही चावल के दामों में गिरावट दर्ज की जायेगी.